GMCH STORIES

NIMS :योग विद्या पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन

( Read 1824 Times)

13 Jun 24
Share |
Print This Page

 NIMS :योग विद्या पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन

 जयपुर: निम्स विश्वविद्यालय के भारतीय ज्ञान परम्परा केन्द्र में योग विद्या, मुद्रा एवं स्वास्थ्य विषय पर एक विशेष व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में योग के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक महत्व पर चर्चा की गई। 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, श्रीवर्धन जी, क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, ने अपने सम्बोधन में योग को एक महत्वपूर्ण साधना के रूप में प्रस्तुत किया। उन्होंने योग मुद्राओं की विभिन्न प्रकारों का वर्णन किया और बताया कि योग मुद्राएं शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारने में कैसे मदद करती हैं। उन्होंने विशेष जोर देते हुए कहा कि योग मुद्राओं का नियमित अभ्यास करने से रक्त चाप कम होता है, मानसिक तनाव दूर होता है, और शारीरिक संतुलन बना रहता है।

इस अवसर पर डॉ. पंकज सिंह, निदेशक, निम्स विश्वविद्यालय, ने भी उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित किया और योग के स्वास्थ्य सम्बंधित लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वालों को योग मुद्राओं का नियमित अभ्यास करने का संकल्प दिलाया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथियों में संघ प्रचारक श्री मनु कम्बोज, श्री नरेश यादव, श्री ललित दक, श्री सहदेव सिंह, श्री वंश शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. कुलदीप सिंह झाला ने किया और धन्यवाद ज्ञापन प्रो. दीपिका वार्ष्णेय ने प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर निम्स विश्वविद्यालय के अन्य आचार्य और संकाय सदस्य भी उपस्थित रहे, जिनमें प्रो. मनोज श्रीवास्तव, प्रो. अनुपमा पाण्डेय, प्रो. आर के सैनी, प्रो. अरविन्द रात, प्रो. तोफेल अहमद, डॉ. हर्षित सिन्हा, प्रशासनिक अधिकारी श्री राधेश्याम गुर्जर, डॉ. गोविन्द उपाध्याय, श्री आशुतोष सिंह शामिल थे। 

योग विद्या पर आधारित इस व्याख्यान कार्यक्रम ने सभी उपस्थित लोगों को योग को अपने जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बनाने की प्रेरणा दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , NIMS-NEWS
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like