GMCH STORIES

### व्यक्तिगत विकास के लिए सीखने की निरंतरता आवश्यक है: श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत

( Read 2198 Times)

06 Sep 24
Share |
Print This Page
### व्यक्तिगत विकास के लिए सीखने की निरंतरता आवश्यक है: श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत

 गीतांजली यूनिवर्सिटी में कॉन्वोकेशन 2024 का आयोजन स्व. नर्मदा देवी अग्रवाल ऑडिटोरियम में धूमधाम से किया गया। इस भव्य समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री (लोकसभा) श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत रहे। इस अवसर पर गीतांजली ग्रुप के चेयरमैन एवं यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल भी उपस्थित थे।


**प्रवेश समारोह और स्वागत**

कार्यक्रम की शुरुआत एक औपचारिक प्रोसेशन के साथ हुई, जिसमें गीतांजली ग्रुप के चेयरमैन श्री जे.पी. अग्रवाल, वाईस चेयरमैन श्री कपिल अग्रवाल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंकित अग्रवाल, वाईस चांसलर डॉ. एस.के. लुहाडिया, रजिस्ट्रार श्री मयूर रावल सहित मैनेजमेंट बोर्ड और एकेडमिक काउंसिल के सदस्य उपस्थित थे। इसके बाद चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल ने औपचारिक रूप से कॉन्वोकेशन 2024 का उद्घाटन किया।

**दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत**

समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुई। मुख्य अतिथि श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का स्वागत गीतांजली ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री कपिल अग्रवाल ने किया। वहीं, चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल का स्वागत वाईस चांसलर डॉ. एस.के. लुहाडिया ने किया।


**एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अंकित अग्रवाल का प्रेरक उद्बोधन**

स्वागत भाषण में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंकित अग्रवाल ने श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के सादगी भरे व्यक्तित्व की सराहना की। उन्होंने बताया कि श्री शेखावत का नेतृत्व और उपलब्धियाँ प्रेरणादायक हैं। तीन बार लगातार चुनाव जीतकर उन्होंने जनता का विश्वास अर्जित किया है। जल जीवन मिशन में उनके नेतृत्व को भी सराहा गया, जिसके तहत हर ग्रामीण घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

श्री अंकित ने चेयरमैन और चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल की भी प्रशंसा की और कहा कि उनके नेतृत्व में गीतांजली यूनिवर्सिटी चिकित्सा, शिक्षा और शोध के क्षेत्र में एक प्रमुख नाम बन गई है। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों और उनके माता-पिता का भी स्वागत किया।

**डिग्री वितरण और सम्मान**

समारोह के मुख्य अतिथि श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल ने मिलकर एम.बी.बी.एस., फार्मेसी, नर्सिंग, डेंटल, फिजियोथेरेपी के 43 गोल्ड मेडल और 844 छात्रों को डिग्रियाँ प्रदान कीं। इसके अतिरिक्त, पाँच श्रेष्ठ छात्रों को भी गोल्ड मेडल प्रदान किए गए।

साथ ही, पूर्व वाईस चांसलर डॉ. एफ.एस. मेहता और वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. ए.ए. सैफी को Honoris Causa से सम्मानित किया गया, उनके चिकित्सा क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए।

**एनुअल रिपोर्ट की प्रस्तुति**

वाईस चांसलर डॉ. एस.के. लुहाडिया ने एनुअल रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें यूनिवर्सिटी की शोध परियोजनाओं, खेलों, स्टाफ की उपलब्धियों और गीतांजली हॉस्पिटल में उपलब्ध अत्याधुनिक सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई।

**चांसलर का संबोधन**

चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल ने मुख्य अतिथि श्री शेखावत का धन्यवाद ज्ञापित किया और स्नातक विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह दिन सभी स्नातक छात्रों के लिए विशेष महत्व रखता है। साथ ही, उन्होंने छात्रों को 7 जीवन के महत्वपूर्ण सबक दिए:
1. चुनौतियों का सामना करें।
2. अच्छे इंसान बनें।
3. अच्छी आदतों का निर्माण करें।
4. अपनी ताकत पर काम करते रहें।
5. खुद से ईमानदार रहें।
6. अपनी कमजोरियों को पहचानकर सुधार करते रहें।
7. ध्यान और व्यायाम को जीवन का हिस्सा बनाएं।

उन्होंने गीतांजली यूनिवर्सिटी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का भी वादा किया।

**स्नातक छात्रों की शपथ ग्रहण**

इसके पश्चात् चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल ने उपस्थित स्नातक विद्यार्थियों को शपथ ग्रहण करवाई।

**मुख्य अतिथि का प्रेरणादायक संबोधन**

मुख्य अतिथि श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सभी स्नातक छात्रों और उनके माता-पिता को बधाई दी और गीतांजली यूनिवर्सिटी के फैकल्टी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का योगदान छात्रों के भविष्य को सही दिशा देने में महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने विद्यार्थियों को विनम्रता के साथ रोगियों के प्रति सजग रहने की सलाह दी और कहा कि सीखने की निरंतरता से ही व्यक्ति का विकास संभव है।

**वोट ऑफ थैंक्स और कार्यक्रम का समापन**

रजिस्ट्रार श्री मयूर रावल ने वोट ऑफ थैंक्स प्रकट किया और सभी फैकल्टी मेंबर्स को उनके अथक प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. उदीची कटारिया ने किया और इसके साथ ही कॉन्वोकेशन 2024 का सफल समापन हुआ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like