GMCH STORIES

सृजन द स्पार्क संस्था द्वारा जिंक सिटी उदयपुर में नितिन मुकेश नाईट का आयोजन

( Read 1861 Times)

04 Oct 24
Share |
Print This Page
सृजन द स्पार्क संस्था द्वारा जिंक सिटी उदयपुर में नितिन मुकेश नाईट का आयोजन

उदयपुर: अंतर्राष्ट्रीय संगीत और कला संस्था ‘‘सृजन द स्पार्क’’ के उदयपुर चैप्टर द्वारा रविवार, 6 अक्टूबर को सौ फीट सुभाष नगर रोड स्थित ओपेरा गार्डन, जिंक सिटी में एक सुरमयी संगीतमयी शाम का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन शाम 6:15 बजे से शुरू होगा, जिसमें प्रसिद्ध गायक नितिन मुकेश अपनी प्रस्तुति देंगे।

पत्रकार वार्ता के दौरान संस्था के एपेक्स अध्यक्ष राजेश खमेसरा ने बताया कि महान गायक मुकेश के बेटे नितिन मुकेश ने देश और विदेश में कई म्यूजिकल शो में अपनी प्रस्तुति दी है। सृजन द स्पार्क, जो 10 वर्ष पूर्व स्थापित हुई थी, ने देश में 14 और विदेश में 4 चैप्टर खोलकर भारतीय संगीत को विश्वभर में पहुँचाया है। इस संस्था ने संगीत के क्षेत्र में ख्यातनाम कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों को भी मंच देने का प्रयास किया है। इस कार्यक्रम का आयोजन हिंदुस्तान जिंक के सहयोग से हो रहा है और संस्था के मुख्य संरक्षक सेवानिवृत्त आईपीएस प्रसन्न कुमार खमेसरा हैं।

संस्था के अध्यक्ष दिनेश कटारिया ने बताया कि इस कार्यक्रम में दो ऐसे समाजसेवियों और व्यवसायियों को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने राजस्थानी संस्कृति को देश-विदेश में फैलाने में अहम भूमिका निभाई है। इन्स्पीरा एंटरटेनमेंट इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन प्रकाश जैन को बिजनेस विजनरी अचीवमेंट के लिए एक्सीलेंस अवार्ड और पीजी फोइल लिमिटेड के सीएमडी पंकज पी. शाह को अमीर खुसरो बिजनेस आइकोनिक अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

राजस्थानी लोक गायिका सीमा मिश्रा को विशेष कला प्रेरक सम्मान प्रदान किया जाएगा, जबकि पद्मश्री उस्ताद अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन को हिंदुस्तान जिंक सृजन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। इसके अलावा गायक नितिन मुकेश को संस्था की ओर से लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने बताया कि इस बार का हिंदुस्तान जिंक सृजन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड राजस्थान के प्रसिद्ध गजल गायक पद्मश्री उस्ताद अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन को दिया जा रहा है। "राजस्थान अपनी समृद्ध संस्कृति, परंपराओं और विरासत के लिए जाना जाता है और सृजन द स्पार्क कार्यक्रम इसी को बढ़ावा देने की एक महत्वपूर्ण पहल है। हिंदुस्तान जिंक ने हमेशा कला और संगीत की भारतीय सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया है," मिश्रा ने कहा।

कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि पहली बार इस संगीतमयी शाम की शुरुआत राजस्थानी लोक संगीत से की जाएगी।

एपेक्स सचिव अब्बास अली बंदूकवाला ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क होगा, लेकिन पास के जरिए होगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के कला प्रेरक अवार्ड के तहत टीवी और फिल्म कलाकार हेमंत पांडे को सृजन वी.डी. पलूसकर अवार्ड, प्रसिद्ध कलाकार कमल शर्मा को ओंकारनाथ ठाकुर अवार्ड, निर्माता, लेखक और कलाकार काजल सूरी को नंदलाल बोस अवार्ड, और टीवी तथा फिल्म अभिनेता सैय्यद सलीम अफजल जैदी को मास्टर मदन अवार्ड प्रदान किया जाएगा। राजस्थानी लोक गायिका सीमा मिश्रा को खेमचंद प्रकाश अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

सृजन द स्पार्क के पूर्व अध्यक्ष श्याम एस. सिंघवी ने बताया कि आगामी दो वर्षों में एकेडमी का निर्माण पूरा हो जाएगा, जहां देश-विदेश के संगीतप्रेमी आकर संगीत की शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे और अपनी कला का प्रदर्शन भी कर सकेंगे।

संस्था के सचिव ब्रजेन्द्र सेठ ने बताया कि निःशुल्क पास निर्धारित स्थानों से प्राप्त किए जा सकते हैं। सृजन द स्पार्क संस्था के कार्यक्रमों का उद्देश्य देश के टैलेंट को एक मंच देना है। संस्था द्वारा करीब 45 हजार वर्गफीट भूमि पर गजल एकेडमी का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जहां देश के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा विद्यार्थियों को संगीत और कला की शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मनीष वासुदेव, सृजन द स्पार्क के भूपेंद्र श्रीमाली, प्रकाश लोधा, किशोर पाहुजा और अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like