उदयपुर: भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) विभाग के साथ साझेदारी कर महाकुंभ मेला 2025 में राज्य की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित किया। 13 जनवरी से 26 फरवरी तक प्रयागराज में आयोजित होने वाला महाकुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है। हर 12 साल में आयोजित इस मेले में फ्लिपकार्ट ने ओडीओपी पहल सहित अन्य सांस्कृतिक प्रयासों को समर्पित बूथ और स्टॉल्स के माध्यम से प्रदर्शित किया।
उत्तर प्रदेश उद्योग निदेशालय के आयुक्त एवं निदेशक श्री के. विजयेंद्र पांडियन (आईएएस) ने कहा, “ओडीओपी पहल स्थानीय शिल्प को बढ़ावा देने और सतत आजीविका सृजित करने का एक प्रमाण है। फ्लिपकार्ट के साथ हमारी साझेदारी कारीगरों और उद्यमियों को उनके अनूठे उत्पाद राष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों तक पहुंचाने में मददगार साबित हो रही है। यह राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और स्थानीय समुदायों को सशक्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”
फ्लिपकार्ट के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, “उत्तर प्रदेश के ओडीओपी प्रोग्राम के साथ साझेदारी के माध्यम से हमने स्थानीय कारीगरों और एमएसएमई को उनके उत्पाद देशभर के ग्राहकों तक पहुंचाने में सक्षम बनाया है। महाकुंभ मेला ओडीओपी उत्पादों को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने और स्थानीय समुदायों को सशक्त करने का बेहतरीन अवसर प्रदान करता है।”
फ्लिपकार्ट ने ओडीओपी और समर्थ पहल के माध्यम से बाराबंकी, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, सीतापुर, उन्नाव और वाराणसी में वर्कशॉप आयोजित की हैं। इन वर्कशॉप के जरिए कारीगरों और उद्यमियों को डिजिटल स्किल्स सिखाई गईं और उन्हें अपने उत्पाद फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध करने के लिए प्रेरित किया गया। इसके अलावा, एक समर्पित माइक्रोसाइट भी तैयार की गई है, जहां विक्रेता अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर सकते हैं।