GMCH STORIES

शिल्पग्राम में तीन दिवसीय नाट्य समारोह का समापन

( Read 630 Times)

07 Oct 24
Share |
Print This Page

शिल्पग्राम में तीन दिवसीय नाट्य समारोह का समापन

उदयपुर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर द्वारा शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में तीन दिवसीय नाट्य समारोह के अंतिम दिन ‘‘त्रियात्रा’’ नाटक का मंचन किया गया।
पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के निदेशक फुरकान खान ने बताया कि केन्द्र द्वारा तीन दिवसीय नाट्य समारोह के अंतिम दिन रविवार को शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में श्री गगन मिश्रा- श्रीमती प्रिदयदर्शिनी मिश्रा द्वारा निर्देशित ‘‘त्रियात्रा’’ नाटक का मंचन किया गया। यह नाटक परम्परागत नाटकों से अलग तीन कथाओं का एक कोलाज है जिसमें तीन देशों के तीन लेखकों, जिसमें कि अमेरिका के ओ. हेनरी की ‘बारबर शॉप’, भारत के गगन मिश्रा की ‘अंत की शुरूआत’ और रशिया के मक्सिम गोर्की की ‘उसका प्रेमी’, इन तीन अलग अलग कथाओं को एक सूत्र में पिरोने का प्रयास किया गया है। तीनों ही कथाओं में मानवीय स्वभाव एव मनोभावनाओं का बेहद खूबसूरत और सहज चित्रण देखने को मिला। दर्शकों ने इस नाटक तथा उसके पात्रों द्वारा किए गए अभिनय को सराहा। अंत में सभी कलाकारों का सम्मान किया गया।
इस कार्यक्रम का संचालन केन्द्र के सहायक निदेशक (वित्तीय एवं लेखा) दुर्गेश चांदवानी ने किया। इस अवसर पर केन्द्र के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
नाटक के बारे में:
एक ओर ओ. हेनरी की कथा हमें हास्य रस की यात्रा कराती है तो गगन का नाटक एक लेखक के सृजन के नाम पर हो रहे झूठ के तथ्य को दर्शाता है, मैक्सिम गोर्की की कथा शृंगार और करुण रस में डुबोती हैं। तीनों ही लेखकों ने समाज के साधारण से लगने वाले पात्रों को अपनी रचना का केंद्र बनाकर जीवन की गहरी एवं अर्थपूर्ण समीक्षा की है। प्रस्तुत नाटक में भिन्न देशकाल, परिस्थिति में लिखें गये नाटकों को जोड़ा गया है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like