GMCH STORIES

उदयपुर में 991 शतायु मतदाताओं का होगा सम्मान

( Read 147 Times)

30 Sep 24
Share |
Print This Page

जयपुर-उदयपुर । एक अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर राज्य भर में 100 वर्ष या इससे अधिक आयु (शतायु) के मतदाताओं को निर्वाचन विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवीन महाजन ने कहा है कि इन वरिष्ठ नागरिकों को देश की निर्वाचन प्रक्रिया में उनके निरंतर योगदान के जरिए भारतीय लोकतंत्र को सुदृढ़ बनाने में भागीदारी निभाने के लिए सम्मानित किया जा रहा है। उदयपुर जिले में 991 शतायु मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा।
श्री महाजन ने इस सम्बन्ध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि वृद्धजन दिवस पर एक अक्टूबर मंगलवार को जिला, उपखंड एवं पंचायत स्तर तक वरिष्ठजनों के लिए सार्वजनिक सम्मान समारोह आयोजित किए जाएं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार, वरिष्ठ मतदाताओं के लिए सम्मान कार्यक्रम सार्वजनिक रूप से पंचायत भवन अथवा स्कूल भवन में आयोजित होंगे, इनके लिए स्थानीय स्तर पर सम्मान समिति में स्थानीय शिक्षक, ग्राम पटवारी, सुपरवाइजर, बीएलओ, पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं।
श्री महाजन ने कहा कि इन कार्यक्रमों में जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन विभाग से जुड़े जिला स्तर के अधिकारी एवं विधानसभा स्तर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित रहेंगे। समारोह में वरिष्ठ शतायु मतदाताओं को माला पहनाकर तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा. सम्मान कार्यक्रम के दौरान लोकतंत्र में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से संचालित मतदाता जागरूकता के लिए निर्वाचन विभाग की स्वीप गतिविधियों का भी आयोजन होगा।
जारी निर्देशानुसार, एक पंचायत मुख्यालय क्षेत्र में एक से अधिक 100 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के मतदाता निवासरत हैं, तो यथासंभव एक ही स्थान पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ऐसे शतायु मतदाता, जो कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने में असमर्थ हैं, उनका घर जाकर सम्मान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी स्वयं भी इस सम्मान कार्यक्रमों में शामिल होंगे और कुछ शतायु मतदाताओं के घर जाकर भी उनका सम्मान करेंगे।
उदयपुर में होगा 991 मतदाताओं का सम्मान :
उदयपुर जिले में अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस पर कुल 991 शतायु मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा। इसमें विधानसभा क्षेत्र गोगुन्दा में 134, झाडोल में 44, खेरवाड़ा में 175, उदयपुर ग्रामीण में 89, उदयपुर शहर में 78, मावली में 129, वल्लभनगर में 197 तथा सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में 75 मतदाता शामिल हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like