GMCH STORIES

उपभोक्ता मामले विभाग व भारतीय मानक ब्यूरो की दक्षता निर्माण कार्यशाला

( Read 867 Times)

11 Sep 24
Share |
Print This Page
उपभोक्ता मामले विभाग व भारतीय मानक ब्यूरो की दक्षता निर्माण कार्यशाला

उदयपुर । उपभोक्ता मामले विभाग तथा भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को संभागीय स्तरीय दक्षता निर्माण कार्यशाला जयपुर स्थित सचिवालय में उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुबीर कुमार की अध्यक्षता में हुई। उदयपुर में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त छोगाराम देवासी, संभागीय उपभोक्ता अधिकार संरक्षण अधिकारी जयमलसिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी मनीष भटनागर, प्रवर्तन अधिकारी, प्रवर्तन निरीक्षक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-प्रतिनिधि डीओआईटी सभागार में वीसी के माध्यम से कार्यशाला से जुड़े।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रमुख शासन सचिव सुबीर कुमार ने कहा कि हर आम और खास व्यक्ति उपभोक्ता है। गुणवत्ता युक्त उत्पाद प्राप्त करना हर उपभोक्ता का अधिकार है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ कम पढ़े लिखे या गरीब व्यक्ति ही ठगी का शिकार होते हैं, कई बार पढे लिखे और संपन्न व्यक्ति भी दूसरों के भरोसे रहते हुए सब स्टैण्डर्ड सामग्री क्रय कर लेते हैं। इसलिए उपभोक्ता मामलों के संबंध में नवीनमत जानकारियां रखना सभी के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सरकारी तौर पर क्रय से जुड़े विभागों यथा पीडब्ल्यूडी, पीएचईडी, नगर निगम, रसद आदि के अधिकारियों को गुणवत्ता मानकों के संबंध में जानकारी होनी चाहिए, ताकि खरीदी के समय उनका ध्यान रखा जा सके।
भारतीय मानक ब्यूरो की निदेशक पूनम प्रसाद सागर ने कहा कि भारत सरकार उपभोक्ता जागरूकता को लेकर गंभीर है। भारतीय मानक ब्यूरो ने हर उत्पाद के लिए मानक तय कर रखें हैं तथा उसके अनुरूप ही उत्पाद लाईसेंस जारी होते हैं। कार्यशाला का उद्देश्य भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से जारी होने वाले मानक चिन्हों की पहचान, विभिन्न उत्पादों के लिए स्टैण्डर्ड कोड आदि के बारे में जानना है।
कार्यशाला में विशेषज्ञों ने बीआईएस केयर एप के माध्यम से उत्पादों के मानक, लाईसेंस आदि की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने, स्वर्ण आभूषणों को जारी किए जाने वाले होलमॉर्क, अनिवार्य पंजीयन योजना चिन्ह, प्रबंधन प्रणाली प्रमाण चिन्ह तथा पर्यावरण अनुकूल विर्निमाण से संबंधित इको मॉर्क आदि के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like