GMCH STORIES

पेशेवरों के लिए आ रहा है फ़ेसबुक का नया रूप

( Read 43126 Times)

25 Sep 15
Share |
Print This Page
कम लोगों की जानकारी में है कि फ़ेसबुक का एक ऐसा स्वरूप भी है जो सिर्फ कारोबारियों, उद्यमियों आदि के लिए है। इसका नाम है- फ़ेसबुक एट वर्क। फेसबुक ने पिछली जनवरी में इसे एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में शुरू किया था लेकिन ऐसा लगता है कि प्रयोग कामयाब रहा और इसीलिए अब फेसबुक ने इसका विस्तार करने का फैसला किया है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि फेसबुक इस साल के अंत तक इसे एक निःशुल्क उत्पाद के रूप में पेश कर देगा। फेसबुक एट वर्क में शुरूआती तौर पर सौ संस्थानों को शामिल किया गया था। लेकिन जल्दी ही यह संख्या हजारों में पहुँच जाने वाली है।
हालाँकि इसमें भी मूल फेसबुक जैसी ही ज्यादातर सुविधाएँ मौजूद हैं, जैसे- न्यूज़ फीड, चैट, ग्रुप आदि आदि, लेकिन एक बाध्यता के साथ। आप अपनी सामग्री किसी बाहरी व्यक्ति के साथ साझा (शेयर) नहीं कर सकते। इसे सिर्फ अपने संस्थान के लोगों के साथ ही शेयर किया जा सकता है। एक बार लांच होने के बाद यह उत्पाद माइक्रोसॉफ्ट (यैमर) और स्लैक के साथ प्रतिद्वंद्विता करेगा जो कारोबारी संस्थानों के भीतर लगभग इसी तरह की सोशल नेटवर्किंग के उत्पाद पेश कर चुके हैं।
चिंता की लकीरें लिंक्ड इन के माथे पर भी पैदा होनी चाहिए जो कारोबारियों और पेशेवरों के बीच सोशल नेटवर्किंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। लिंक्ड इन का फिलहाल अपने क्षेत्र में दबदबा है लेकिन वहाँ उतनी तेजी से इनोवेशन नहीं हो रहा, जितना आज के भयंकर प्रतिद्वंद्विता के जमाने में जरूरी है। दूसरी तरफ फ़ेसबुक लगातार अपना दायरा और सुविधाएँ बढ़ाता जा रहा है। मुझे डर है कि अगर फ़ेसबुक ने अपने नए उत्पाद को प्रमोट किया तो वह लिंक्ड इन के लिए वैसा ही खतरा बन सकता है, जैसा कि वह कभी माइस्पेस और ओरकुट जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्मों के लिए बना था।
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like