GMCH STORIES

राजस्थान विधानसभा की विभिन्न समितियों की नियमित बैठकों के आयोजन

( Read 2851 Times)

12 Sep 24
Share |
Print This Page
राजस्थान विधानसभा की विभिन्न समितियों की नियमित बैठकों के आयोजन

नई दिल्ली। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राजस्थान विधानसभा की विभिन्न समितियों की नियमित बैठक किए जाने के साथ ही उनके सदस्य विधायकों और अधिकारियों को इन बैठकों में नियमित रुप से उपस्थित रहने के लिए पाबंद किया जा रहा है।

विधानसभाध्यक्ष देवनानी ने बुधवार को अपने एक दिवसीय नई दिल्ली दौरे में यह बात कही। उन्होंने बताया कि  उनकी कौशिश है कि संसद की तरह राज्य विधानसभा की सभी समितियाँ  प्रभावी बने और उसमें राज्यहित और जनहित के मामलों पर सक्रिय चर्चा हों। साथ  ही इनकी रिपोर्टस राज्य सरकार के लिए नीति निर्धारण और सुशासन में मददगार साबित होवें।

विधानसभाध्यक्ष ने बताया कि राजस्थान विधानसभा में उनके द्वारा किए जा रहें विभिन्न नवाचारों  के साथ ही इस प्रकार के प्रयासों को भी  सभी ओर सराहा जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि संसद की तरह राज्य विधानसभा का शीत कालीन अधिवेशन भी बुलाया प्रस्तावित है ताकि विधानसभा की अधिक बैठकें होने के साथ ही सदन में राज्य से जुड़े विषयों पर सारगर्भित चर्चा हो सकें।

देवनानी ने कहा कि उनके गृह जिले अजमेर सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अतिवृष्टि से बाढ़ जैसे हालात पैदा होने तथा इससे हुए नुकसान के सम्बन्ध में वे राज्य सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट बना कर केन्द्र सरकार को भेजने तथा प्रभावित क्षेत्रों को  बाढ़ राहत के लिए समुचित मदद प्रदान दिलवाने के बारे में कहेंगे। 

*केन्द्रीय मन्त्रियों और संगठन के पदाधिकारियों से भेंट*

विधानसभाध्यक्ष देवनानी ने अपने नई दिल्ली प्रवास में केंद्रीय संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरण रिजिजू जी से शिष्टाचार भेंट की और उन्हें ‘इण्डिया अर्थात् भारत’ पुस्तक भेंट कर राजस्थान विधानसभा में किये जा रहे नवाचारों की जानकारी दी। नेशनल ई विधानसभा एप्लीकेशन प्रोजेक्ट की जानकारी सहित अन्य नवाचारों से भी अवगत कराया। 

 बताया कि राजस्थान विधानसभा को पेपर लैस बनाने के लिए नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) का कार्य प्रगति पर है। आगामी विधानसभा सत्र से पूर्व इसकी स्थापना संबंधी कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने प्रोजेक्ट के लिए आवंटित बजट को भी बढ़ाने का आग्रह किया। 

इससे पहलें उन्होंने  केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात कर देश-प्रदेश से जुड़े विभिन्न विषयों एवं राजस्थान विधानसभा में किये जा रहे नवाचारों पर चर्चा की। साथ ही उन्हें ‘हिंदूवा सूर्य महाराणा प्रताप’ पुस्तक भेंट की। देवनानी ने उनसे राजस्थान में पर्यटन विकास की संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने श्री शेखावत से कहा कि राजस्थान में पर्यटन विकास की दिशा में और अधिक कार्य किया जाना चाहिए। इसी तरह अरावली पर्वत श्रृंखला एवं विविध वन्य जीवों एवं वानस्पतिक प्रजातियों से भरपूर अजमेर में भी पर्यटन विकास की विपुल संभावना है। इस दिशा में भी प्रयास किए जाएं। देवनानी ने  केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री और अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी से भी भेंट की तथा उनसे अजमेर विशेष कर अजमेर उत्तर से सम्बंधित विकास कार्यों के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की।

देवनानी ने नई दिल्ली में भाजपा संगठन के अपने वरिष्ठ साथियों बीएल संतोष और सुनील बंसल से भी शिष्टाचार मुलाकात की और उनके साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के साथ ही  उन्हें ‘यशस्वी भारत’ पुस्तक भेंट की। साथ ही हाल ही में सम्पन्न बजट सत्र पर चर्चा की।  इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने हेतु बी एल संतोष का मार्गदर्शन सदैव सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। राष्ट्र और समाज के लिए समर्पित उनका जीवन सभी के लिए प्रेरक है । उन्होंने अपने सोशल हैंडल एक्स पर लिखा कि सुनील बंसल का व्यक्तित्व और कृतित्व अद्वितीय हैं तथा उन्होंने राजस्थान की छात्र राजनीति में अपने कौशल से अभूतपूर्व कार्य से आज राष्ट्रीय राजनीति में अहम स्थान बनाया है । उन्होंने बंसल को  ‘विभाजन की विभीषिका’ पुस्तक भेंट की।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like