GMCH STORIES

57 वर्षीय महिला के बड़े ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी

( Read 1037 Times)

23 Sep 24
Share |
Print This Page

57 वर्षीय महिला के बड़े ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी

उदयपुर: उदयपुर के एक प्रतिष्ठित अस्पताल में 57 वर्षीय महिला के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया, जिससे उनकी जान बचाई गई। महिला पिछले दो वर्षों से सिरदर्द, बोलने में कठिनाई, शरीर के दाहिने हिस्से में कमजोरी, और व्यक्तित्व में बदलाव जैसी समस्याओं से जूझ रही थीं। अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. अमितेंदु शेखर से परामर्श करने के बाद, यह पता चला कि उनके मस्तिष्क के बीच में एक बड़ा ट्यूमर था, जो कई महत्वपूर्ण रक्त वाहिकाओं पर दबाव बना रहा था और मस्तिष्क के बाएं हिस्से को दाईं ओर धकेल रहा था। 

महिला को पहले भी सर्जरी की सलाह दी गई थी, लेकिन मौत, पैरालिसिस या कोमा के डर से उन्होंने इसे टाल दिया था। हालांकि, डॉ. अमितेंदु शेखर और उनकी टीम ने अत्याधुनिक और न्यूनतम इनवेसिव तकनीक का उपयोग करके सफलतापूर्वक ट्यूमर को हटा दिया। कैविट्रोनिक अल्ट्रासोनिक सर्जिकल एस्पिरेटर (CUSA) जैसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए, ट्यूमर को तरल कर निकाला गया, जिससे आसपास के स्वस्थ ऊतकों को नुकसान नहीं हुआ।

सर्जरी के बाद महिला का तेजी से सुधार हुआ और सिर्फ सात दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। सर्जरी के बाद कोई भी गंभीर लक्षण नहीं दिखाई दिए और अब वे स्वस्थ जीवन जी रही हैं। डॉ. अमितेंदु शेखर ने सर्जरी को चुनौतीपूर्ण बताया लेकिन आधुनिक तकनीक की सहायता से इसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like