जयपुर- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) के तहत अन्य तेल विपणन कंपनियों के सहयोग से 5 मार्च, 2024 को एक व्यापक डोर-टू-डोर एलपीजी सुरक्षा अभियान शुरू किया। यह अभियान पूरे भारत में घरों के लिए मुफ्त बुनियादी एलपीजी सुरक्षा जांच (बीएससी) आयोजित करने के लिए तैयार है।
राजस्थान में, इस पहल का लक्ष्य 32 लाख ग्राहकों तक पहुंचना है, जिनमें कम आय और गली महोल्लों और बस्तियों से 22.8 लाख ग्राहक शामिल हैं। अब तक, 30.42 लाख से अधिक बीएससी पूरे हो चुके हैं, जो राज्य में एलपीजी सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति है।
प्रशिक्षित एलपीजी वितरण कर्मी एलपीजी प्रतिष्ठानों, होज़ों और नियामकों का निरीक्षण करने के लिए घरों का दौरा करते हैं। वे रियायती दरों पर आईएसआई-अनुमोदित सुरक्षा होसेस के प्रतिस्थापन की भी पेशकश करते हैं। दक्षता और सटीकता सुनिश्चित करते हुए मोबाइल ऐप-आधारित चेकलिस्ट का उपयोग करके जांच की जाती है। ग्राहकों को उचित एलपीजी प्रबंधन, आपातकालीन प्रक्रियाओं और तत्काल सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर (1906) के बारे में शिक्षित किया जाता है।
अभियान का प्राथमिक उद्देश्य एलपीजी सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना, दुर्घटनाओं को रोकना और घरों को सुरक्षित बनाना है, खासकर ग्रामीण और आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्रों में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों और निम्न-आय समूहों पर विशेष ध्यान देने के साथ समावेशी सुरक्षा लाभ सुनिश्चित करना है|
इस सुरक्षा अभियान के अलावा, एलपीजी उद्योग ने नवंबर 2024 में "सेंस ऑफ ड्यूटी" अभियान शुरू किया, जो 31 दिसंबर, 2024 तक चलेगा। यह पहल ग्राहक-केंद्रित गतिविधियों के साथ है जिसके अंतर्गत एलपीजी सुरक्षा को और बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर, 2024 को देश भर में कुकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई|
इन प्रयासों के माध्यम से, इंडियनऑइल और MoPNG लाखों परिवारों को एलपीजी को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक ज्ञान और सुरक्षा उपाय प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे सभी के लिए, विशेष रूप से वंचित क्षेत्रों में, सुरक्षित खाना पकाने का वातावरण सुनिश्चित हो सके।