GMCH STORIES

राजस्थान के लेफ्टिनेंट कर्नल (डॉ.) हेमेंद्र बंसल को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया

( Read 1202 Times)

08 Oct 24
Share |
Print This Page

राजस्थान के लेफ्टिनेंट कर्नल (डॉ.) हेमेंद्र बंसल को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया

            सेवारत भारतीय सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल (डॉ.) हेमेंद्र बंसल को 03 अक्टूबर 2024 को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा आयोजित वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दीक्षांत समारोह के दौरान फरीदाबाद में सम्मानित किया गया।

            राजस्थान के भरतपुर निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल बंसल ने एक मानक आकार के भारतीय पोस्टकार्ड पर 44000 बार "पीस" शब्द का प्रयोग करते हुए 2,20,000 अंग्रेजी अक्षर लिखकर कीर्तिमान बनाया। इसे राष्ट्रीय रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स भी घोषित किया गया है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता यूनेस्को एसोसिएशन के वियतनाम फेडरेशन की परिषद के नीति और विकास के उप महासचिव प्रोफेसर चू बाओ क्यू ने की। इस भव्य कार्यक्रम में भारत, मलेशिया, नेपाल, वियतनाम और अन्य देशों के रिकॉर्ड धारकों और अन्य उपलब्धि हासिल करने वालों को भी सम्मानित किया गया।

            लेफ्टिनेंट कर्नल बंसल के शब्दों में, "इस रिकॉर्ड को बनाने का उद्देश्य दुनिया भर में शांति का संदेश फैलाना है"। उन्होंने कहा कि, यह क्षमता उन्हें ईश्वर का उपहार है जिसे उन्होंने कला के रूप में परिवर्तित किया है। वे शब्द इतने छोटे हैं कि एक सामान्य व्यक्ति को उन्हें पढ़ने के लिए कम से कम 50 गुना आवर्धक लेंस की आवश्यकता होती है। कोई भी इसे नंगी आँखों से नहीं देख सकता। हालांकि, लेफ्टिनेंट कर्नल बंसल इन लघु कलाकृतियों को बनाते समय किसी भी तरह के आवर्धक लेंस का उपयोग नहीं करते हैं।

             लेफ्टिनेंट कर्नल (डॉ.) हेमेंद्र बंसल एक लघु कलाकार, प्रेरक वक्ता और शौकिया फोटोग्राफर हैं। वह तीन दशकों से अधिक समय से इस लघु कला का अभ्यास कर रहे हैं और इसी क्षेत्र में 2 लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और 5 राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड्स यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड किंगडम से मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था और उन्हें मेरठ रतन और कई अन्य राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।

   


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like