GMCH STORIES

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 18 घंटे तक चर्चा हुई और 68 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया: लोक सभा अध्यक्ष.

( Read 1359 Times)

03 Jul 24
Share |
Print This Page
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 18 घंटे तक चर्चा हुई और 68 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया: लोक सभा अध्यक्ष.

नई दिल्ली, गत सोमवार 24 जून, 2024 को आरंभ हुआ 18 वीं लोक सभा का पहला सत्र, मंगलवार को  समाप्त हो गया।इस अवसर पर सदन के कामकाज के संबंध में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि इस सत्र में 07 बैठकें हुई जो  लगभग 34 घंटे तक चली।बिरला ने यह भी बताया कि सत्र के दौरान लोक सभा में 103 प्रतिशत कार्य उत्पादकता दर्ज की गई।

बिरला ने बताया कि सत्र के दौरान 539 नये संसद सदस्यों ने शपथ ली। 26 जून, 2024 को हुए लोक सभा अध्यक्ष के निर्वाचन का उल्लेख करते हुए बिरला ने ध्वनि मत से दूसरी बार अध्यक्ष चुने जाने पर आभार व्यक्त किया। श्री बिरला ने सूचित किया कि 26 जून, 2024 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सदन में मंत्रिपरिषद का परिचय भी कराया।

 

बिरला ने उल्लेख किया कि राष्ट्रपति ने दिनांक 27 जून 2024 को समवेत दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने आगे बताया कि श्री राहुल गांधी की नेता प्रतिपक्ष के रूप में नियुक्ति को 27 जून, 2024 को लोक सभा में घोषित किया गया।बिरला ने सदन को सूचित किया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 18 घंटे से अधिक समय तक चली और 68 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया। इसके अतिरिक्त, 50 सदस्यों ने अपने अपने वक्तव्य सभा पटल पर रखे। 2 जुलाई, 2024 को प्रधान मंत्री के उत्तर के पश्चात् प्रस्ताव पारित हुआ और चर्चा समाप्त हुई। 

बिरला ने बताया कि नियम 377 के तहत कुल 41 मामले उठाए गए, निर्देश 73(क) के तहत 03 वक्तव्य दिए गए और सत्र के दौरान 338 पत्र सभा पटल पर रखे गए। 

बिरला ने सदस्यों की शपथ और अध्यक्ष के निर्वाचन की कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए प्रोटेम स्पीकर श्री भर्तृहरि महताब के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने सदन के सुचारू कामकाज में योगदान के लिए प्रधान मंत्री, संसदीय कार्य मंत्री, सदन में दलों के नेताओं और सदन के सदस्यों को भी धन्यवाद दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like