GMCH STORIES

निम्स विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर (उप कुलाधिपति) नियुक्त हुए प्रो. अमरिका सिंह

( Read 1956 Times)

16 Jun 24
Share |
Print This Page
निम्स विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर (उप कुलाधिपति) नियुक्त हुए प्रो. अमरिका सिंह

चयन समिति द्वारा की गई अनुशंसा और चांसलर प्रो (डाॅ.) बलवीर सिंह तोमर के अनुमोदन के आधार पर नियुक्त हुए

 

जयपुर  निम्स विश्वविद्यालय द्वारा गठित चयन समिती की अनुशंसा तथा संस्थापक एवं चांसलर प्रो. (डाॅ.) बलवीर सिंह तोमर के अनुमोदन के पश्चात कुलसचिव डाॅ. संदीप  त्रिपाठी ने आदेश जारी कर प्रो. अमेरिका सिंह को उप कुलाधिपति (प्रो चांसलर) नियुक्त किया है। 
यह नियुक्ति संस्थान में शैक्षणिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतिक है। प्रो. अमेरिका सिंह अपने व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता के साथ निम्स विश्वविद्यालय को शैक्षणिक और प्रशासनिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

प्रो. अमेरिका सिंह शैक्षणिक उपलब्धियो का विवरण :-
प्रो. अमेरिका सिंह वर्तमान मे 
सलाहकार, निम्स विश्वविद्यालय राजस्थान, जयपुर के पद पर सेवारत है। पूर्व कुलपति, मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय, उदयपुर के रूप मे रहते हुए उच्च शिक्षा मे कई कीर्तिमान स्थापित किए । साथ ही पूर्व डीन डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ (यूपी) पूर्व डीन छात्र कल्याण, आईईटी-एकेटीयू लखनऊ, पूर्व प्रोफेसर, रसायन विज्ञान, आईईटी-एकेटीयू लखनऊ सहित विभिन्न पदो पर सेवाए दे चुके है ।

निम्स विश्वविद्यालय परिचय
 भारत के सर्वश्रेष्ठ निजी विश्वविद्यालय, सेवा-उन्मुख संस्थान के रूप में कराता हूँ और हमारे पास पूरे देश और विदेशों से लगभग 18 देशों के छात्र हैं और हमारे पास डिप्लोमा, स्नातक स्तर के सभी क्षेत्रों के पाठ्यक्रम हैं। , स्नातकोत्तर स्तर के साथ-साथ डॉक्टरेट भी।

निम्स यूनिवर्सिटी स्वास्थ्य विज्ञान से लेकर मानव विज्ञान, तकनीकी प्रशिक्षण से लेकर इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने तक की शिक्षा का एक अग्रणी केंद्र है। निम्स वास्तव में क्षेत्र के शुष्क परिदृश्य के बीच यहां नामांकित छात्रों के लिए एक वरदान है, जो चिकित्सा, दंत चिकित्सा, फार्मेसी, पैरामेडिकल, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, प्रबंधन में 300 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। वास्तुकला, मानविकी, फैशन डिजाइन, कानून आदि युवा दिमाग को बेहतर कल के लिए तैयार कर रहे हैं। हम 1450 बिस्तरों वाला मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल भी चला रहे हैं जिसमें किडनी ट्रांसप्लांट जैसी सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं हैं। लिवर ट्रांसप्लांट उपलब्ध हैं।

निम्स अस्पताल एक सुपरस्पेशलिटी अस्पताल है जो निम्स विश्वविद्यालय की एक घटक इकाई है जो सभी बीमारियों और विकारों के लिए सबसे आधुनिक उपचार प्रदान करता है और इसमें आधुनिक परिष्कृत निदान और चिकित्सीय सुविधाएं हैं। निम्स अस्पताल को एक निम्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित किया गया है जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं जैसे लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी, लेप्रोस्कोपिक स्टोन रिमूवल और प्रोस्टेट सर्जरी, डायलिसिस, किडनी ट्रांसप्लांट, घुटने / हिप रिप्लेसमेंट शामिल हैं। स्पाइनल सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, कॉर्निया ट्रांसप्लांट, लेंस रिप्लेसमेंट इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के साथ आईवीएफ।

विश्वविद्यालय देश का सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थान है और इसे उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ निजी विश्वविद्यालय का लेबल दिया गया है। शिक्षाविदों और नवीन अनुसंधान में अपनी उत्कृष्टता को ध्यान में रखते हुए, निम्स यूनिवर्सिटी को भारत में सर्वश्रेष्ठ 5 उभरते मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ स्व-वित्तपोषित विश्वविद्यालय पुरस्कार 2013 और सीसीआई प्रौद्योगिकी शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार 2014 से सम्मानित किया गया है।

निम्स यूनिवर्सिटी भारत सरकार और एसोचैम द्वारा सर्वोत्तम कौशल विकास संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त संस्थान है। कई बार, विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ कौशल विकास (2015, 2016, 2017 और 2018) के लिए पुरस्कार प्राप्त हुए और सेंटर फॉर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च द्वारा 2021 और 2022 में सर्वश्रेष्ठ निजी विश्वविद्यालय के रूप में सम्मानित किया गया। निम्स विश्वविद्यालय को कई उच्च पदस्थ वीआईपी और गणमान्य व्यक्तियों के दौरे का सौभाग्य प्राप्त हुआ है

प्रो. अमेरिका सिंह ने संस्थापक एवं चांसलर प्रो. (डाॅ.) बलवीर सिंह तोमर तथा चयन समिती का आभार व्यक्त किया साथ ही विश्वास दिलाया निम्स विश्वविद्यालय को निश्चित रूप सफलता के नए शिखर पर ले जाएंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , NIMS-NEWS
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like