GMCH STORIES

प्रो. अमेरिका सिंह की ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में राजयोगिनी सुषमा दीदी से शिष्टाचार भेंट

( Read 771 Times)

06 Oct 24
Share |
Print This Page
प्रो. अमेरिका सिंह की ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में राजयोगिनी सुषमा दीदी से शिष्टाचार भेंट

 

आबू रोड, राजस्थान: ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, आबू रोड में आयोजित हो रही ग्लोबल समिट 2024 के दौरान शिक्षाविद् प्रो. अमेरिका सिंह, प्रो चांसलर निम्स युनिवर्सिटी और पूर्व कुलपति मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने राजयोगिनी सुषमा दीदी से शिष्टाचार भेंट की। इस भेंट में जयंती दीदी, सुलभा दीदी, राजयोगी मृत्युंजय जी और प्रो. चेतन सिंह सोलंकी जैसी प्रमुख हस्तियाँ भी उपस्थित रहीं।

इस मुलाकात में दोनों पक्षों ने शिक्षा, ज्ञान और ध्यान के महत्व पर चर्चा की। सुषमा दीदी ने ब्रह्म कुमारी संस्थान की शिक्षाओं के माध्यम से जीवन के सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी साझा की और बताया कि आत्मिक विकास और मानसिक शांति के लिए राजयोग का अभ्यास कैसे लाभकारी हो सकता है।

प्रो. अमेरिका सिंह ने निम्स यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित होने वाली अंतरराष्ट्रीय आईईए कॉन्फ्रेंस के लिए राजयोगिनी सुषमा दीदी को आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया। सुषमा दीदी ने इस बात पर जोर दिया कि ब्रह्म कुमारी संस्थान हमेशा से मानवता की सेवा में समर्पित रहा है और उन्होंने सम्मेलन के माध्यम से सकारात्मक विचारों और ज्ञान के आदान-प्रदान की आवश्यकता पर बल दिया।

इसके साथ ही, निम्स युनिवर्सिटी जयपुर और ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बीच भारतीय ज्ञान दर्शन और परंपरा के विषय में जल्द ही एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित होगा। यह एमओयू दोनों संस्थानों के बीच सहयोग को मजबूत करेगा और ज्ञान के क्षेत्र में नए अध्याय जोड़ने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

इस समझौते के अंतर्गत दोनों संस्थान शोध, कार्यशालाएँ और सेमिनार का आयोजन करेंगे, जिससे छात्रों और शिक्षकों को एक साथ आने का अवसर मिलेगा।

ग्लोबल समिट 2024 का आयोजन ब्रह्म कुमारी संस्थान द्वारा विश्व शांति और सकारात्मकता के संदेश को फैलाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस समिट में विभिन्न देशों के विशेषज्ञ, शिक्षाविद और विचारक भाग ले रहे हैं, जिनका उद्देश्य समाज और मानवता के विकास के लिए एकजुट होकर काम करना है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like