GMCH STORIES

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में सुविवि का 32वां दीक्षांत समारोह कल

( Read 1240 Times)

02 Oct 24
Share |
Print This Page
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में सुविवि का 32वां दीक्षांत समारोह कल

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 32वां दीक्षांत समारोह गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के मुख्य आतिथ्य में विवेकानंद ऑडिटोरियम में आयोजित होगा। 
कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा के निर्देशन में समारोह की तैयारियां जोरों पर चल रही है मंगलवार को ऑडिटोरियम में पूर्वाभ्यास भी किया गया।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि दीक्षांत समारोह सुबह 11 बजे शुरू होगा जिसमें विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल और पीएचडी की डिग्रियां प्रदान की जाएगी।
कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ ही कार्यक्रम अध्यक्ष राज्यपाल एवं कुलाधिपति हरीभाऊ किसनराव बागडे विद्यार्थियों को दीक्षा प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक गुलाबचंद कटारिया, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमचंद बैरवा अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपति भूविज्ञान विभाग के संस्थापक केपी रोडे की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगी।
दीक्षांत समारोह में कुल 85 विद्यार्थियों को 102 गोल्ड मेडल दिए जाएंगे जिसमें 16 छात्र तथा 69 छात्राएं शामिल है। इन गोल्ड मेडल में 8 चांसलर मेडल भी शामिल है जिसमें दो छात्र वह 6 छात्राएं है। 
इसके अलावा कल 68 विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी जिसमें 35 छात्राएं और 33 छात्र शामिल रहेंगे। उक्त पीएचडी डिग्रियों में विज्ञान और  सामाजिक विज्ञान संकाय में 16-16, वाणिज्य में 14 संकाय में 16 प्रबंधन और विधि में 1-1, मानविकी संकाय में 10,पृथ्वी विज्ञान संकाय में 3 और शिक्षा संकाय में 7 विद्यार्थी शामिल है।
दीक्षांत समारोह की भव्य तैयारियां की जा रही है। इसके लिए पूरे विश्वविद्यालय परिसर को सजाया संवारा जा रहा है। पूरे आयोजन को लेकर विभिन्न कमेटियाँ बनाई गई है जो कि आयोजन से जुड़े विभिन्न कार्यों को संपादित कर रही है। मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा और रजिस्ट्रार डॉ बीसी गर्ग की उपस्थिति में पूरे कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास भी किया गया।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like