GMCH STORIES

शिक्षा संकाय में नव प्रवेशितों का स्वागत  एवं दीक्षाआरंभ कार्यक्रम का आयोजन

( Read 1714 Times)

19 Sep 24
Share |
Print This Page

शिक्षा संकाय में नव प्रवेशितों का स्वागत  एवं दीक्षाआरंभ कार्यक्रम का आयोजन

शिक्षा संकाय,  मोहनलाल सुखाड़िया उदयपुर 4 वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम एवं B.Ed. 2 वर्षीय  पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले नवीन विद्यार्थियों का स्वागत एवं दीक्षारंभ कार्यक्रम बप्पा रावल सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्वलन से किया गया। कार्यक्रम के संरक्षक प्रो. सुनीता मिश्रा, कुलपति मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने शुभकामनाएं प्रेषित की । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. एम.पी शर्मा सेवानिवृत्त विद्या भवन, प्रो .मीरा माथुर निदेशक एवं अध्यक्ष प्रबंध संकाय, प्रो. दिग्विजय भटनागर अध्यक्ष ,शिक्षा संकाय , डाॅ.अल्पना सिंह ,प्रमुख, शिक्षा संकाय रहे। 


 दीक्षाआरंभ कार्यक्रम का उद्देश्य नए विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के परिवेश से परिचित कराना और उन्हें आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित करना है। यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को शिक्षा, मूल्य और अनुशासन के महत्त्व को समझने में मदद करता है। इसके अलावा, शिक्षकों और वरिष्ठ विद्यार्थियों से संवाद स्थापित करने का एक मंच प्रदान करता है।

 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर एम. पी .शर्मा सेवानिवृत्त, विद्या भवन उपस्थित थे, जिन्होंने विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में सफलता के मंत्र दिए। उन्होंने आत्मविश्वास, कठिन परिश्रम और समय के प्रबंधन की महत्ता पर जोर दिया।
 कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था  प्रमुख/कार्यक्रम समन्वयक डाॅ. अल्पना सिंह के स्वागत भाषण से हुआ। उन्होंने नए विद्यार्थियों का स्वागत किया और उन्हें संस्था के नियमों और उपलब्धियों से अवगत कराया।
  मुख्य अतिथि प्रो. मीरा माथुर निर्देशक एवं अध्यक्ष प्रबंध संकाय ने अपने वक्तव्य में जीवन के विभिन्न पहलुओं, अनुशासन और नेतृत्व क्षमता के विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने छात्रों को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी।

 
   इस सत्र में विद्यार्थियों ने अपने प्रश्न रखे, जिनका उत्तर वरिष्ठ शिक्षक और अतिथियों ने दिया। इस सत्र ने विद्यार्थियों को उनके मन में उठ रहे संदेह और चिंताओं को स्पष्ट करने का अवसर प्रदान किया।
 प्रो. दिग्विजय भटनागर अध्यक्ष शिक्षा संकाय ने अनुशासन समय पालन के साथ-साथ संस्कार और संस्कृति की अनिवार्यता का महत्व बताया।
कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने नृत्य, गायन  प्रस्तुत किए। 

कार्यक्रम का समापन डाॅ.कुमुद पुरोहित के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। उन्होंने सभी अतिथियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों का आभार व्यक्त किया और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. सपना मावतवाल द्वारा किया गया


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like