GMCH STORIES

कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव लड़ने वाले दूसरे रिपब्लिकन भारतीय 

( Read 2193 Times)

01 Jul 24
Share |
Print This Page
 कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव लड़ने वाले दूसरे रिपब्लिकन भारतीय 

यदि वे चुनाव जीत जाते है तो संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए बॉबी जिन्दल के बाद चुने जाने वाले दूसरे भारतीय अमेरिकी रिपब्लिकन कांग्रेसमेन बन जाएंगे

गोपेन्द्र नाथ भट्ट 

नई दिल्ली/वॉशिंगटन डीसी ।भारतीय मूल के डॉ. प्रशांत रेड्डी अमरीका में होने जा रहें चुनाव में  कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव लड़ने जा रहें है ।अमेरिकी इतिहास में प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव लड़ने हेतु रिपब्लिकन पार्टी द्वारा नामित होने वाले बॉबी जिन्दल के बाद वे दूसरे इकलौते भारतीय है।यदि वे चुनाव जीत जाते है तो रेड्डी संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए चुने जाने वाले दूसरे भारतीय अमेरिकी रिपब्लिकन कांग्रेसमेन बन जाएंगे तथा अमेरिकन सत्ता के निकट रहने वाले ताकतवर नेता के रुप में उभरेंगे।

अमरीका की सेना और चिकित्सा के क्षेत्र में लम्बे समय तक सेवाएँ देने वाले  डॉ. प्रशांत रेड्डी का जन्म दक्षिण भारत के चेन्नई शहर में हुआ । वे पाँच वर्ष की अल्पायु में ही  अपने परिवार के साथ अमरीका के मैनहट्टन, कैनसस में जाकर बस गए थे। 

डॉ. प्रशांत रेड्डी आंतरिक चिकित्सा, चिकित्सा ऑन्कोलॉजी और हेमाटोलॉजी में ट्रिपल-बोर्ड प्रमाणित चिकित्सक हैं। उन्होंने कैंसर की दवा पर भी काम  किया और एक दशक से अधिक समय तक विभिन्न नैदानिक ​​​​संस्थाओं, शिक्षाविदों आदि के साथ-साथ कैनसस सिटी मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में निजी प्रैक्टिस करते हुए विभिन्न पदों पर काम किया। जब अमरीका में 9/11 का अकल्पनीय हादसा हुआ था, तो डॉ. प्रशांत रेड्डी ने अपने देश की सेवा करने का अहम फैसला किया और एक सैन्य चिकित्सक के रूप में यूनाइटेड स्टेट्स एयर फ़ोर्स रिज़र्व में शामिल हो गए। लगभग 20 वर्षों की सैन्य सेवा के बाद, उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल का पद अर्जित किया और चिकित्सा सेवा करना जारी रखा।

छात्र जीवन से ही प्रतिभाशाली प्रशांत को हाई स्कूल के वरिष्ठ छात्र के रूप में, बर्कले, सीए  में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी में जैविक विज्ञान के क्षेत्र में कैनसस राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ  क्लिनिकल रिसर्च करिकुलम अवार्ड प्रोग्राम के माध्यम से कैनसस विश्वविद्यालय से एम.पी.एच. प्राप्त किया। दिसंबर 2016 से जुलाई 2019 तक, प्रशांत ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में लीडरशिप डेवलपमेंट का कार्यक्रम भी पूरा किया, जिससे उन्हें हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में पूर्व छात्र का दर्जा भी प्राप्त हुआ। अपने पूरे वयस्क जीवन के दौरान, प्रशांत रेड्डी चिकित्सा और सैन्य सेवा के माध्यम से अपने समुदाय और देश को सेवाएँ दे रहे हैं। 

अब उन्हें एक बार फिर से कैनसस जिले में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में आगे आने और सेवा करने के लिए कहा गया है। यदि वे चुनाव जीत इस पद के लिए चुने जाते हैं, तो बॉबी जिन्दल के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में कांग्रेस के लिए चुने जाने वाले अकेले दूसरे ताकतवर भारतीय अमेरिकी रिपब्लिकन कांग्रेसमेन बन जाएंगे।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like