GMCH STORIES

डॉ. विमला भण्डारी को आचार्य लक्ष्मीकांत जोशी बाल कथा साहित्य सम्मान

( Read 3186 Times)

29 Jun 24
Share |
Print This Page

डॉ. विमला भण्डारी को आचार्य लक्ष्मीकांत जोशी बाल कथा साहित्य सम्मान

कोटा  इस वर्ष का आचार्य लक्ष्मीकांत जोशी बाल कथा साहित्य सम्मान उदयपुर जिले की बाल साहित्यकार डॉ. विमला भंडारी को प्रदान किया जाएगा। सृजना संस्था के अध्यक्ष सुषमा चौहान ने बताया कि इस बार निर्णायकों ने प्राप्त पुस्तकों में से डॉ.विमला भंडारी के बाल कथा संग्रह “पृथ्वी ने माँगी चप्पल” को सर्वश्रेष्ठ कृति घोषित किया गया। सचिव डॉ हरिदास व्यास ने बताया कि इस सम्मान के तहत डॉ भण्डारी को सम्मान पत्र,  साफ़ा, एवं 21, हज़ार रुपया की राशि का चेक प्रदान किया जाएगा। 

    उल्लेखनीय है कि डॉ.भंडारी इससे पूर्व साहित्य अकादमी नई दिल्ली से बाल साहित्य के लिए पुरस्कृत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त वे राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर तथा राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी से भी बाल साहित्य लेखन हेतु सम्मानित हो चुकी है।

       विश्व साहित्य हिन्दी संस्थान कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन कनाडा ने उन्हें उनके समग्र लेखन के लिए भी सम्मानित किया था। डॉ. विमला भंडारी की अब तक साहित्य में कुल 20 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं , जिनमें तीन कहानी संग्रह, 2 नाटक, उपन्यास आदि 18 पुस्तकों में ‘सलुम्बर का इतिहास’ सर्वाधिक चर्चित एवं लोकप्रिय रही। वे अब तक 25 शोध पत्र पढ़ चुकी हैं। जो विभिन्न पत्र - पत्रिकाओं में छप चुके हैं। विख्यात लेखिका और पत्रकार भंडारी का बाल साहित्य में विश्व के 111 बाल साहित्यकारों में स्थान है। " डॉ. विमला भण्डारी की रचना-धर्मिता" नाम से एक पुस्तक भी लिखी गई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like