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कोटा रेल मंडल रेल यात्रियों की शिकायत सुलझाने में अव्वल -सीनियर डीसीएम अजय कुमार पाल

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06 Oct 21
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कोटा रेल मंडल रेल यात्रियों की शिकायत सुलझाने में अव्वल -सीनियर डीसीएम अजय कुमार पाल

 कोटा  ।  रेल प्रशासन का हमेशा प्रयास रहता है कि अपने सम्मानित ग्राहकों को सदैव गुणवत्तापूर्ण रेल सेवा प्रदान करे और उन्हें किसी भी तरह की शिकायत न रहे ।   लेकिन, लाखों की संख्या में रेलगाड़ियों में सफर करने वाले रेल यात्रियों को एक साथ संतुष्ट रखना अपने आप में एक चुनौती भरा काम  है ।  बावजूद इसके कोटा मण्डल ने रेल यात्रियों की शिकायतों को हल करने और यात्रियों को संतुष्ट रखने के मामले में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में सर्वोच्च मुकाम हासिल किया है ।  यात्रियों से लिए गए फीडबैक के आधार पर यह बात सामने आई है कि लगभग 94.74 प्रतिशत रेलयात्रियों ने, कोटा मण्डल के प्रयासों की सराहना की और प्रयासों से पूरी तरह संतुष्ट नजर आए ।

 वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक श्री अजय कुमार पाल ने बताया कि रेल मदद पोर्टल पर की जा रही शिकायतों के समाधान के संबंध में चालू वित्तीय वर्ष में 1 अप्रैल से लेकर 30 सितम्बर की पहली छःमाही में संपूर्ण भारतीय रेलवे के सभी 17 रेलवे जोन में कुल 16218 रेलयात्रियों से फीडबैक लिया गया था, जिसमें कोटा मण्डल देश भर में अव्वल रहा है ।  भारतीय रेल स्तर पर कुल 7014 रेलयात्रियों ने शिकायतों के समाधान करने के तरीके को एक्सीलेंट बताया और लगभग 4803  रेलयात्रियों ने रेलवे के प्रयासों को संतोषप्रद बताया ।  वहीं पश्चिम मध्य रेलवे की बात करें तो 1336 रेलयात्रियों से लिए गए फीडबैक में से 812 रेलयात्रियों ने एक्सीलेंट कहा तथा 362 रेलयात्रियों ने समाधान के प्रति संतुष्टि जाहिर की । इसी कड़ी में कोटा मण्डल की बात करें तो संपूर्ण भारतीय रेलवे में शिकायतों के निवारण के मामले में कोटा मण्डल प्रथम स्थान पर रहा और 94.76 प्रतिशत रेलयात्रियों ने कोटा मण्डल के प्रयासों की सराहना की, जिसमें 186 रेलयात्रियों ने एक्सीलेंट कहा तो 65 रेलयात्रियों ने शिकायतों के समाधान को संतोषप्रद बताया ।   

 उल्लेखनीय है कि यात्रियों की शिकायतें सुनने के लिए रेल प्रशासन ने रेल मदद नाम से एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है । रेल मदद पोर्टल पर रेल यात्री अपनी शिकायतें रेलवे की वेबसाईट, मोबाईल एप, हेल्प लाईन, एसएमएस के अलावा सोशल मीडिया जैसे ट्वीटर आदि पर दर्ज करा सकते हैं । रेलयात्री द्वारा किसी भी माध्यम से शिकायत दर्ज कराने पर कोटा मण्डल की टीम उसके समाधान में तत्काल जुट जाती है ।  शिकायतकर्ता यात्री से उसके मोबाइल पर सीधे सम्पर्क करके पहले पूरी जानकारी ली जाती है । कोटा मण्डल के किसी विभाग से संबंधित शिकायत है तो उसका तुरन्त निवारण किया जाता है । यदि किसी अन्य मण्डल या जोन से संबंधित है तो शिकायत को संबंधित मण्डल को अग्रेषित कर दिया जाता है ।  वाणिज्य विभाग की टीम 24x7 शिकायतों के समाधान का हर सम्भव प्रयास करती है और यात्रियों को जवाब देकर पूरी तरह संतुष्ट किया जाता है ।
 


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