GMCH STORIES

प्रभारी सचिव ने की बजट घोषणाओं के क्रियान्वित की समीक्षा

( Read 1542 Times)

15 Jul 24
Share |
Print This Page
प्रभारी सचिव ने की बजट घोषणाओं के क्रियान्वित की समीक्षा

जैसलमेर । जिले की प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव पर्यटन, कला और संस्कृति श्रीमती गायत्री राठौड की अध्यक्षता में शनिवार को परिवर्तित बजट 2024-25 की घोषणाओं के त्वरित एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस दौरान प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि माननीय मुख्यमंत्री की भावना के अनुरूप बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए समस्त अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

    इस अवसर पर उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की मंशा है कि जल्द से जल्द बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो, इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ समस्त उपखंड स्तरीय अधिकारी भी बजट घोषणाओं के क्रियान्वन के लिए गंभीरतापूर्वक और अतिशीघ्र कार्रवाई करें। जिले की सभी बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की साप्ताहिक रूप से समीक्षा की जाए और जो समस्याएं सामने आए, उनके समाधान के लिए सक्षम स्तर पर अवगत करवाया जाए।  प्रभारी सचिव ने बजट घोषणाओं के संबंध में भूखंड आवंटन संबंधी प्रस्तावो को दो दिवस में प्रेषित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला कलक्टर द्वारा इन सभी कार्यों की प्रत्येक सोमवार को आयोजित साप्ताहिक बैठक में नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए। इसलिए अधिकारी जल्द से जल्द अपने विभागों से संबंधित घोषणाओं के संबंध में कार्यवाही पूर्ण करें।

   इस अवसर पर श्रीमती राठौड ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता बजट घोषणाओ को निर्धारित अवधि में धरातल पर उतरना है, इसलिए उन्होंने प्रभारी सचिवो को जिलों में जाकर जिलेवार इनकी मॉनिटरिंग करने और तय समय में कार्यों को पूरा करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी बजट घोषणाओ की अहमियत को समझते हुए उनका क्रियान्वयन करने के लिए तत्पर रहे और जिला स्तर तथा राज्य स्तर पर आवश्यकतानुसार भूमि आवंटन, प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति, बजट आवंटन आदि के कार्य संपन्न कराए।

  बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के संबंध में सभी विभागीय अधिकारियों से विस्तृत चर्चा करने के पश्चात प्रभारी सचिव ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की  समीक्षा की। इस दौरान आकांक्षी जिला और ब्लॉक, बिजली, पेयजल आपूर्ति, नगरीय क्षेत्रों में सिवरेज आदि के मुद्दो की समीक्षा की।    

  उन्होंने शिक्षा और महिला तथा बाल विकास के विभागीय कार्यों पर चर्चा की और गुणवत्तापूर्ण पोषण और क्वालिटी एजुकेशन के लिए नियमित रूप से प्रशासनिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग केअधिकारियों को एंटी लारवा गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि नियमित रूप से इसकी मॉनीटरिंग की जाए और जल भराव वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से ध्यान देते हुए पानी एकत्रित न होने दिया जाए।

   इस दौरान जिला कलक्टर श्री प्रताप सिंह ने समस्त अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन जल्द पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी अपने स्तर पर भी संबंधित कार्यों की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि लगातार मॉनिटरिंग करने से कार्य की प्रगति में तेजी आएगी और राज्य सरकार की मंशा के अनुसार बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक हो सकेगा।

   इस अवसर पर उपवन संरक्षक आशुतोष ओझा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्रोई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुनीराम बगड़िया, नगर विकास न्यास सचिव जितेंद्र नरूका, उपखंड अधिकारी पवन कुमार, प्रभजोत सिंह समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like