GMCH STORIES

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के क्षेत्र में जिले में बेहतर हो कार्य- जिला कलक्टर

( Read 2056 Times)

27 Jun 24
Share |
Print This Page
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के क्षेत्र में जिले में बेहतर हो कार्य- जिला कलक्टर

     जैसलमेर । जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने महिला अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करे एवं जो कार्ययोजन वर्ष 2024-25 के लिए तैयार की है उसको भी प्रभावी ढंग से लागू करावें ताकि बालिका षिक्षा के साथ महिला सषक्तिकरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करवाये जा सके।

      जिला कलक्टर श्री सिंह ने गुरूवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जिला टास्क फोर्स समिति के साथ ही जिला महिला समाधान समिति एवं उड़ान योजना की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देष दिए।

     बालिका षिक्षा पर विषेष रखे फोकस, महिला अपराध पर हो त्वरित कार्यवाही

     जिला कलक्टर ने बैठक में विषेष रूप से बालिका षिक्षा को बढावा देने के लिए कार्य करने, विद्यालयों से ड्रॉप आउट हुई बालिकाओं को पुनः स्कूली षिक्षा से जोड़ने, महिलाओं के विरूद्ध अपराध को रोकथाम एवं निवारण के लिए त्वरित कार्यवाही करवाने के निर्देष दिए। उन्होने महिलाओं को रोजगार मिले इसके लिए रोजगार परख कार्यक्रमों एवं प्रषिक्षणों का आयोजन कराने पर भी बल दिया।

    कार्ययोजना का हो प्रभावी क्रियान्वयन

    उन्होने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कि वर्ष 2024-25 की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा कि एवं उपनिदेषक, महिला अधिकारिता को निर्देष दिए कि वे इस कार्ययोजना का जिले में बेहतर ढंग से आयोजन करवाकर इस क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करवाये ताकि हम बालिका एवं महिला उत्थान के लिए अग्रणीय रहें।

      बेटी के नाम लगवाएंे पौधें

      जिला कलक्टर ने इस योजनान्तर्गत “एक पौधा बीटिया के नाम” थीम पर वृक्षारोपण अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए कार्यवाही करवाने एवं उन पौधों के रख-रखाव कि भी पालना कराने पर जोर दिया।

      महिला सुरक्षा केन्द्रों पर पीड़ित महिलाओं को मिले सहायता 

      उन्होने महिला  सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र पर आने वाली पीड़ित महिलाओं को उचित मार्गदर्षन प्रदान करने के साथ ही उन्हे पूरी कानूनी सुरक्षा प्रदान करने के भी निर्देेष दिए एवं इन केन्द्रों पर लंबित प्रकरणांें का त्वरित निवारण कर पीड़ित महिलाओं को राहत दिलावें।

     सैनेटरी नैपकिन की प्रभावी करें मॉनिटरिंग

     उड़ान योजना की समीक्षा करते हुए उपनिदेषक को निर्देष दिए कि वे आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालय एवं महाविद्यालयों में बालिकाओं को वितरित किए जा रहे सैनेटरी नैपकिन प्रभावी मॉनिटरिंग करने एवं समय पर उसका वितरण करने की कार्यवाही करावें।

   

 

इन्होंने दी जानकारी

      बैठक के दौरान उपनिदेषक, महिला अधिकारिता, अषोक कुमार गोयल ने गत बैठक की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत कि वही एक्षन प्लान वर्ष 2024-25 को रखा एवं आगामी 03 माह तक किए जाने वाली गतिविधियों से अवगत करवाया  एवं इसका अनुमोदन करवाया।

संरक्षण अधिकारी, चन्द्रवीर सिंह भाटी ने बैठक में पॉवर पॉइन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से बैठक के एजेण्डे एवं गतिविधियों की प्रस्तुती की।

       ये थे उपस्थित

     बैठक मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,महिला प्रकोष्ठ प्रियंका कुमावत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल बुनकर, संयुक्त निदेषक, कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल, सहायक प्रोफेसर, कैलाषदान रतनू, श्रम कल्याण अधिकारी, मनोज चौधरी, सहायक निदेषक, हेमाराम जरमल भी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like