GMCH STORIES

एक्सप्लोरिंग द होराइजन्स’ कार्यशाला में सरकारी स्कूलों के बच्चों को किया प्रोत्साहित

( Read 940 Times)

22 Oct 24
Share |
Print This Page
एक्सप्लोरिंग द होराइजन्स’ कार्यशाला में सरकारी स्कूलों के बच्चों को किया प्रोत्साहित

उदयपुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजना सुखवाल ने कहा है कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में गुणवत्तायुक्त शिक्षा की दृष्टि से देखें तो सरकारी स्कूलों का कोई सानी नहीं है, बस विद्यार्थी पूर्ण मनोयोग से प्रयास करें तो सफलता अवश्य ही मिलेगी।
सुखवाल मंगलवार को होटल रेडिसन ब्लू में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए कश्ती फाउंडेशन, सेंडीस ट्रेवल टेल्स व रेडिसन ब्लू के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘एक्सप्लोरिंग द होराइजन्स’ शीर्षक से आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं।
इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से कश्ती फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि आत्मविश्वास ही सबसे बड़ी पूंजी है, ऐसे में वे पूरे आत्मविश्वास के साथ कॅरियर निर्माण के लिए योजनाबद्ध रूप से अभी से जुट जावें। उन्होंने विद्यार्थियों को अखबार और मैगजीन को पढ़ने की आदत विकसित करने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने राजस्थान पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन जागृति के बारे में भी जानकारी देते हुए मदद के लिए तत्पर होने की प्रतिबद्धता जताई।
पलानाकला से पुलिस तक का सफर :
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजना सुखवाल ने मौजूद विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से अपनी जन्मस्थली मावली में पलानाकला के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अध्ययन के दौरान बारहवीं कला वर्ग में मेरिट में नवें स्थान पर आने के बाद अभिभावकों द्वारा देहली विश्वविद्यालय में प्रवेश दिलाकर प्रशासनिक सेवाओं में कॅरियर बनाने का अवसर मुहैया करवाने की जानकारी भी सझा की। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में भी यदि विद्यार्थी पूरी मेहनत करें तो वे अच्छा कॅरियर बना सकते हैं।
कॅरियर के लिए दिया प्रोत्साहन :
बतौर विशिष्टि अतिथि देश के ख्यातनाम फेशन डिजाइनर विशाल राठौड़ ने कहा कि कौशल निखारने व कॅरियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों को स्कील इंडिया वेबसाइट का अध्ययन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें हमारी संस्कृति को बचाकर रखना है। लहरिया, बंधेज आदि हमारी प्राचीन संस्कृति हैं, हम अपनी संस्कृति को भूल रहे हैं और विदेशी इसे अपना रहे हैं। बतौर अतिथि अपने संबोधन में रेडिसन ब्लू के वाइस प्रेसिडेंट (ऑपरेशंस) महेश सिंह जसरोटिया व गोगुंदा सीबीईओ प्रेरणा नौसालिया ने विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर की उपलब्धता के बारे में बताया और कहा कि किसी एक दिशा में निष्ठापूर्वक प्रयास करने पर मंजिल पाना सहज हो जाएगा।
अध्यक्षीय उद्बोधन में कश्ती फाउंडेशन प्रमुख श्रद्धा मुर्डिया ने कहा कि विद्यालयों में प्रतिभाएं है, जरूरत है तो सिर्फ उन्हें तराशने की। उन्होंने कहा कि कश्ती का प्रयास है कि हर बच्चे को समान अवसर मिले, कला के माध्यम से वह आत्मनिर्भर बने। इन प्रयासों की श्रंखला में इस प्रकार की कार्यशालाएं उपयोगी साबित होंगी। इससे पूर्व सेंडीस ट्रेवल टेल्स के संदीप राठौड़ ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। समारोह का संचालन कहानीवाला रजत मेघनानी ने किया।
विद्यार्थियों का मान, वॉरियर्स का सम्मान :
समारोह दौरान विभिन्न सरकारी विद्यालयों से आए विद्यार्थियों का होटल रेडिसन ब्लू में अतिथियों की तरह स्वागत किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को होटल परिसर का भ्रमण करवाया गया वहीं गेम जोन में एक घंटे तक समय व्यतीत करने का मौका उपलब्ध कराया गया। इस दौरान अतिथियों में विभिन्न सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए सेवाएं देने वाले कश्ती वॉरियर्स आर्किटेक्ट प्रियंका कोठारी, डॉ. सुरभि गांधी, टेनिस बॉल क्रिकेट के राष्ट्रीय कोच कुलदीपसिंह राव तथा विद्यालय प्राचार्य डॉ. सत्यनारायण सुथार व कमल जोशी का सम्मान किया गया। समारोह में सुनील एस लढ्डा, हेमंत जोशी, विनय दवे, टीना निचानी, अमरेन्द्र कुमार सिंह, अरूण नायर, चित्रकार राहुल माली व नीलोफर मुनीर सहित बड़ी संख्या में सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like