GMCH STORIES

राइजिंग राजस्थान जिला स्तरीय इन्वेस्टर समिट में हुए 13 हजार करोड़ के 183 एमओयू

( Read 1095 Times)

22 Oct 24
Share |
Print This Page

राइजिंग राजस्थान जिला स्तरीय इन्वेस्टर समिट में हुए 13 हजार करोड़ के 183 एमओयू


विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में राजस्थान निभा रहा महती भूमिका : प्रभारी मंत्री श्री हेमन्त मीणा
- निवेशकों को हर संभव सहयोग के लिए संकल्पित है राजस्थान सरकार
- पर्यटन, खनन सहित कई क्षेत्रों में आएगा विकास और रोजगार का बूम
उदयपुर, जिले के प्रभारी व राजस्व तथा उपनिवेशन विभाग मंत्री श्री हेमन्त मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक विकसित भारत का सपना देखा है। इसमें मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान महती भूमिका निभा रहा है। राज्य सरकार नई निवेश प्रोत्साहन नीति- 2024 के माध्यम से प्रदेश में निवेश को बढ़ावा दे रही है। निवेशकों को हर संभव सहयोग के लिए सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है।
श्री मीणा मंगलवार को झीलों की नगरी उदयपुर स्थित होटल रेडिसन ब्लू में जिला प्रशासन, जिला उद्योग केंद्र तथा रीको के तत्वावधान में आयोजित राइजिंग राजस्थान जिला स्तरीय इन्वेस्टर समिट को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, संभागीय आयुक्त सुश्री प्रज्ञा केवलरमानी, युडीए आयुक्त राहुल जैन, नगर निगम आयुक्त रामप्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर वारसिंह, एसडीएम गिर्वा रिया डाबी, उदयपुर चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष मांगीलाल लुणावत, लघु उद्योग भारती अध्यक्ष मनोज जोशी भी बतौर विशिष्ट अतिथि मंचासीन रहे।
प्रभारी मंत्री श्री मीणा ने कहा कि उदयपुर जिले में पर्यटन, खनन, खाद्य प्रसंस्करण, मार्बल, रियल एस्टेट, आर्ट सहित कई क्षेत्रों में विकास की प्रचूर संभावनाएं हैं। उन्होंने निवेशकों का आह्वान करते हुए कहा कि आईये, उदयपुर में निवेश करके अपने व्यापार को नई ऊंचाई दें और राजस्थान और देश के विकास में सहभागी बनें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि राजस्थान सरकार कंधे से कंधा मिलाकर निवेशकों के साथ रहेगी और हरसंभव सहयोग प्रदान करेगी।
भूमि आवंटन प्रकरणों का होगा त्वरित निस्तारण
प्रभारी मंत्री श्री मीणा ने कहा कि किसी भी औद्योगिक इकाई के लिए भूमि की उपलब्धता पहली आवश्यकता रहती है। राजस्व विभाग मंत्री होने के नाते उन्होंने भरोसा दिलाया कि भूमि आवंटन संबंधित प्रकरणों का त्वरित गति से निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने प्रशासन और सभी विभागों की ओर से भी निवेशकों को पूरी तरह से सहयोग किए जाने की बात कही।
विकास की नई इबारत लिखेगा उदयपुर : विधायक
कार्यक्रम को संबोधित करते विशिष्ट अतिथि उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने कहा कि उदयपुर पर्यटन और खनन के लिए पूरे विश्व में पहचान बना चुका है। राइजिंग राजस्थान के जरिए नए निवेश प्रस्तावों से उदयपुर विकास की नई इबारत लिखेगा। औद्योगिक विकास के साथ ही रोजगार के अवसर खुलने से स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने भी निवेशकों को जनप्रतिनिधियों, राज्य सरकार तथा स्थानीय प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।
13 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू हस्तांतरित
समारोह के दौरान प्रभारी मंत्री श्री मीणा सहित अतिथियों की ओर से जिला स्तर पर प्राप्त 13 हजार करोड़ रूपए के 183 निवेश प्रस्तावों पर एमओयू का हस्तांतरण किया गया। इनमें से करीब 1500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव कार्यक्रम के दौरान हाथों-हाथ ही प्राप्त हुए। इनमें पर्यटन, खनन, फर्टीलाइजर, मार्बल उद्योग, फुड प्रोसेसिंग आदि क्षेत्रों से जुड़े प्रस्ताव शामिल हैं। इन इकाईयों की स्थापना से उदयपुर जिले में 35 हजार से अधिक लोगों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।
ब्रॉशर का विमोचन
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक शैलेंद्र शर्मा, रीको के उपमहाप्रबंधक अजय पाण्ड्या व संजय नैनावाटी सहित अन्य ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रभारी मंत्री श्री मीणा सहित अतिथियों ने राइजिंग राजस्थान ब्रॉशर का विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान उदयपुर में निवेश संभावनाओं पर वीडियो फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उद्यमी वीरेंद्रसिंह राणावत, जे.के. टालिया, एनआरआई रमेशचंद्र पाटीदार, उद्यमी मांगीलाल लुणावत सहित अन्य ने उदयपुर में उद्यम स्थापित करने तथा सफल होने के संबंध में अपने अनुभव भी साझा किए। कार्यक्रम में रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक सुशील मीणा, जिला उद्योग अधिकारी जोखाराम मेघवाल, प्रिंस परमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा निवेशक उपस्थित रहे।
प्रदर्शनी का अवलोकन
इन्वेस्टर समिट स्थल पर उदयपुर की विभिन्न कलाओं, खनन संपदा आधारित उपक्रमों आदि की प्रदर्शनी भी लगाई गई। प्रभारी मंत्री ने उक्त प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने प्रत्येक स्टॉल पर जाकर उत्पाद की विशेषताओं के बारे में संबंधितों से जानकारी लेते हुए शुभकामनाएं दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like