GMCH STORIES

डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ की बालिका शिक्षा और डिजिटल क्रांति प्रोत्साहन पहल

( Read 1159 Times)

19 Oct 24
Share |
Print This Page
डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ की बालिका शिक्षा और डिजिटल क्रांति प्रोत्साहन पहल

उदयपुर । महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन के न्यासी डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ की पहल पर बालिका शिक्षा में तकनीकी नवाचार को प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है। डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने ट्रैवल कम्पनी ए. एंड के. इण्डिया के सहयोग से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जगदीश चौक, उदयपुर को 10 कम्प्यूटर सेट भेंट किए हैं। वर्तमान में बालिका शिक्षा में डिजिटल क्रांति के तहत समय की मांग को ध्यान में रख डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने बालिकाओं को डिजिटल रुप से सशक्त और कुशल बनाने के उद्देश्य से ये कम्प्यूटर, इंटरनेट सुविधा सामग्री के साथ भेंट किये गये। यह कार्य समाज के प्रगतिशील विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इसी कारण कम्प्यूटर सेट के साथ ही एक वर्ष के लिए फ्री इंटरनेट सेवा भी उपलब्ध करवाई है। फाउण्डेशन द्वारा ट्रैवल कम्पनी ए. एंड के. इण्डिया के सहयोग से पाठशाला मरम्मत और रंग-रोगन का कार्य भी करवाया है।
बालिका स्कूल की प्रींसिपल रुचि पारिक ने बताया कि मेवाड़ महाराणाओं की विद्यादान की परम्पराओं का निर्वहन करते हुए डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने वर्ष 2023 में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जगदीश चौक में अध्ययनरत बालिकाओं का वार्षिक शुक्ल जमा करवाया ।
मेवाड़ के 71वें संरक्षक महाराणा शंभु सिंह के शासनकाल (वर्ष 1861-1874) में राज्य का पहला स्कूल जनवरी 1863 ई. में खोला गया था। जिसे शंभुरत्न पाठशाला का नाम दिया गया था।
राजकीय विद्यालय का जीर्णोद्धार एवं विकास:
‘उदयपुर में शिक्षा’ नामक परियोजना के तहत महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर द्वारा स्कूल भवन के संरक्षण एवं संवर्द्धन का शुभारंभ किया गया। स्कूल और मेवाड़ परिवार के मध्य रहे ऐतिहासिक संबंधों को ध्यान में रखते हुए शाला अधिकारियों के अनुरोधानुसार फाउण्डेशन ने जीर्णोद्धार और नवीनीकरण की विभिन्न परियोजना का बीड़ा अपने हाथ में ले इसे 3 चरणों में वर्ष 2015, 2016 और 2017 में पूर्ण करवाया था।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like