GMCH STORIES

दिल्ली का सबसे बड़ा दिवाली मेला आगामी 26 और 27 अक्टूबर को

( Read 1519 Times)

16 Oct 24
Share |
Print This Page
दिल्ली का सबसे बड़ा दिवाली मेला आगामी 26 और 27 अक्टूबर को

नई दिल्ली। दिल्ली का सबसे बड़ा दिवाली मेला आगामी 26 और 27 अक्टूबर को नई दिल्ली के नेताजी सुभाष प्लेस पीतमपुरा मेट्रो स्टेशन, टी वी टावर और दिल्ली हॉट के पास स्थित मैदान में आयोजित होगा।

दिल्ली की प्रमुख स्वयंसेवी संस्था राजस्थान रत्नाकर इस दो दिवसीय वार्षिक दिवाली मिलन मेला का आयोजन करेगी। संस्था के स्वर्णिम 50 वर्षों के उपलक्ष्य में इस बार इसमें विशेष आकर्षणों को शामिल किया जाएगा।

राजस्थान रत्नाकर के चेयरमैन राजेन्द्र गुप्ता ने दिल्ली के क्राउन प्लाजा रोहिणी में आयोजित राजस्थान रत्नाकर के वार्षिक अधिवेशन में यह जानकारी दी और दिवाली मेला की तैयारियों से भी अवगत कराया ।

उन्होंने बताया कि  राजस्थान रत्नाकर का दिवाली मेला दिल्ली का सबसे बड़ा और धूल गर्दा रहित सबसे स्वच्छ मेला है। मेला को प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की भावना के अनुरूप स्वच्छ और पर्यावरणीय अनुकूल भी बनाया जाता है। मेला में धुआं पैदा करने वाले आइटम्स और पटाखें आदि  वर्जित है तथा पूरे मैदान को वॉल टू वॉल कार्पेट  लगा कर धूल गर्दा रहित बनाया जाता है।

संस्था के प्रधान शंकर जयपुरिया ने बताया कि सुन्दर  साज सज्जा और रंग बिरंगी रोशनी से सुसज्जित रहने वाले इस मेला में करीब 250 स्टाल लगाए जायेंगे। इसके अलावा राजस्थानी और राजधानी दिल्ली के स्वादिष्ट व्यंजनों की स्टाल्स भी आकर्षण का केन्द्र रहेगी।

संस्था के महामंत्री सुमित गुप्ता ने बताया कि चेयरमैन राजेन्द्र गुप्ता, पूर्व प्रधानों राम अवतार शाह, अशोक डालमिया एवं पुष्पेन्द्र सराफ और निवर्तमान प्रधान रमेश कानोडिया,संस्थापक सदस्यों ओ पी बागला और रमेश जैना के मार्गदशन में  विभिन्न आयोजन समितियों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि संस्था के कोषाध्यक्ष प्रवीण जालान पिंकी तथा अन्य पदाधिकारियों ललित पोद्दार, अरविन्द गुप्ता, मुकेश गुप्ता और अमित गोयल विभिन्न समितियों के साथ समन्वय का कार्य करेंगे।

मेला में सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही महिलाओं,युवाओं और बच्चों के लिए कई आकर्षक कार्यक्रम होंगे तथा बांके बिहारी जी तथा अन्य देवताओं की सुंदर झाकियां भी लगाई जाएंगी।

वार्षिक अधिवेशन में  संस्था की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी के साथ प्रगति का विवरण प्रस्तुत किया गया । साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों का सम्मान किया गया।

मेरी दिल्ली का तीन दिवसीय दिवाली मेला

राजस्थान रत्नाकर की तरह ही दिल्ली हाट पीतमपुरा में 25 से 27 अक्टूबर तक मेरी दिल्ली तीन दिवसीय दिवाली मेला लगाया जा रहा है। मेरी दिल्ली के सीएमडी राजेश गुप्ता ने बताया कि इस आयोजन में केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अलावा दिल्ली की कई प्रमुख व्यापारिक संस्थाओं के स्टाल्स लगेगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं मेरी दिल्ली सम्मान समारोह का आयोजन भी होगा।

दिल्ली की अन्य प्रमुख संस्था राजस्थान क्लब सहित कई अन्य कई संस्थाएं भी आगामी दिनों में दिवाली मंगल मिलन कार्यक्रम आयोजित करने जा रही हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like