GMCH STORIES

राजस्थान की रॉयल लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को कॉन्डे नास्ट लग्जरी ट्रेन सर्वे में पहला स्थान मिला

( Read 1060 Times)

05 Oct 24
Share |
Print This Page

गोपेंद्र नाथ भट्ट

राजस्थान की रॉयल लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को कॉन्डे नास्ट लग्जरी ट्रेन सर्वे में पहला स्थान मिला

नई दिल्ली/जयपुर | राजस्थान की सुपर लग्जरी रॉयल ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (POW) को अब दुनिया की सबसे बेहतरीन लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन का खिताब मिला है। इस साल कॉन्डे नास्ट लग्जरी ट्रेन सर्वे में ट्रेन को पहला स्थान मिला। 
पैलेस ऑन व्हील्स POW के निदेशक (O एंड M) प्रदीप बोहरा के अनुसार पिछले साल पैलेस ऑन व्हील्स दूसरे स्थान पर थी, लेकिन ट्रेन का संचालन का दायित्व सम्भाल रही कम्पनी के प्रबंध निदेशक भगत सिंह लोहागढ़ के नेतृत्व में ट्रेन की सुविधाओं में सुधार ने इस साल इसे शीर्ष पर पहुंचा दिया है। 
उन्होंने बताया कि कॉन्डे नास्ट रीडर्स च्वाइस अवार्ड्स 24 में दुनिया भर के लोगों के बीच किए गए सर्वे में पैलेस ऑन व्हील्स को पहला स्थान मिला है। इस सर्वे में दुनिया भर की शीर्ष 20 लग्जरी टूरिस्ट ट्रेनें शामिल थीं इस वर्ष भारत की पैलेस ऑन व्हील्स सहित तीन ट्रेनें शीर्ष 13 में शामिल हैं। गोल्डन चैरियट को 11वां स्थान मिला है, जबकि आईआरसीटीसी द्वारा संचालित महाराजा एक्सप्रेस को 13वां स्थान मिला है। बोहरा ने बताया कि राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के निर्देशन एवं पर्यवेक्षण में शाही लक्जरी ट्रेन में विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की गई हैं, जिससे पर्यटकों की ओर से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। 

आरटीडीसी की प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने शाही ट्रेन को विश्व की सर्वश्रेष्ठ लक्जरी पर्यटक ट्रेन चुने जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शाही ट्रेन पर्यटन निगम के लिए एक प्रतिष्ठित परियोजना है, जिसकी नियमित निगरानी की जाती है। पर्यटकों को पांच सितारा सुविधाएं एवं शाही आतिथ्य मिले, इस पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसी प्रतिबद्धता के कारण शाही लक्जरी ट्रेन को सर्वश्रेष्ठ लक्जरी पर्यटक ट्रेन के रूप में मान्यता दी गई है। उन्होंने बताया कि भविष्य में इस स्थिति को बनाए रखने के लिए पर्यटन निगम विशेष प्रयास करेगा। 
अरोड़ा ने कहा कि पिछले 42 वर्षों से इस शाही लक्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को राजस्थान एवं भारत के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में मान्यता मिली हुई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like