GMCH STORIES

### हेरिटेज स्टेट का दर्जा और केंद्रीय अनुदान से पर्यटन विकास: राजस्थान का विश्व पर्यटन दिवस का उपहार

( Read 775 Times)

28 Sep 24
Share |
Print This Page

गोपेन्द्र नाथ भट्ट*

### हेरिटेज स्टेट का दर्जा और केंद्रीय अनुदान से पर्यटन विकास: राजस्थान का विश्व पर्यटन दिवस का उपहार

दुनिया भर में शुक्रवार को विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों और पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों की उपस्थिति में एक भव्य समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में राजस्थान के ब्यावर जिले के देवमाली गांव को श्रेष्ठ पर्यटन गांव के पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो सांस्कृतिक और प्राकृतिक संपत्तियों के संरक्षण में उत्कृष्ट है।

जब देश में पर्यटन की चर्चा होती है, तो राजस्थान का नाम अनिवार्य रूप से आता है। यह राज्य पर्यटन के एक खूबसूरत गुलदस्ते की तरह है, जिसमें विभिन्न प्रकार के आकर्षण हैं। राजस्थान में समुद्र तटों और बर्फबारी वाले स्थानों को छोड़कर, पर्यटकों के लिए अनंत संभावनाएं हैं। विशेषकर हेरिटेज पर्यटन में, राजस्थान का स्थान विश्व में सर्वोच्च है। 

हालांकि कुछ लोगों की धारणा है कि राजस्थान केवल एक रेतीला प्रदेश है, लेकिन जो लोग इस राज्य का दौरा करते हैं, वे इस विचार को चुनौती देते हैं। राजस्थान में विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक और सांस्कृतिक संपदाएं हैं, जो अन्य किसी स्थान पर नहीं मिलतीं। 

राजस्थान को देशी और विदेशी पर्यटकों के बीच एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल माना जाता है। हर तीसरा विदेशी पर्यटक राज्य की यात्रा किए बिना अपने देश वापस नहीं लौटता। भारत की पहली हेरिटेज ट्रेन, 'पैलेस ऑन व्हील्स', विश्वभर में राजस्थान की संस्कृति की एंबेसेडर है। 

राजस्थान में धार्मिक पर्यटन की विशेषताएं भी अद्वितीय हैं। यहाँ प्राचीन और नए मंदिरों की भरमार है, और राज्य में आयोजित होने वाले मेलों में पुष्कर का पशु मेला, अजमेर का उर्स मेला और जयपुर का तीज उत्सव जैसे आयोजन देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। 

राजस्थान की लोक संस्कृति, मिठाइयाँ, और आतिथ्य भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। राजस्थान का हस्तशिल्प और पत्थरों का काम, विशेषकर गुलाबी और ग्रेनाइट पत्थरों का उपयोग, भी दर्शनीय है। 

इस वर्ष के अंत में जयपुर में होने वाले 'राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट' के आयोजन से पर्यटन विकास को नई दिशा मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की कोशिशें राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए हैं। 

यदि राज्य सरकार भारत सरकार से राजस्थान को हेरिटेज स्टेट का दर्जा दिलाने में सफल होती है और शत प्रतिशत केंद्रीय अनुदान से पर्यटन विकास को बढ़ावा देती है, तो यह विश्व पर्यटन दिवस का सबसे बड़ा तोहफा साबित होगा। 

अब यह देखना है कि नरेंद्र मोदी जी की भारत सरकार और राजस्थान की भजन लाल सरकार मिलकर राज्य को डबल इंजन की सरकार का फायदा कितनी अच्छी तरह दिला पाती हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like