GMCH STORIES

पैलेस ऑन व्हील्स नई दिल्ली के सफदरजंग रेल्वे स्टेशन से इस पर्यटन सत्र की अपनी पहली यात्रा पर 32 यात्रियों के साथ रवाना

( Read 942 Times)

26 Sep 24
Share |
Print This Page

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

पैलेस ऑन व्हील्स नई दिल्ली के सफदरजंग रेल्वे स्टेशन से इस पर्यटन सत्र की अपनी पहली यात्रा पर 32 यात्रियों के साथ रवाना

नई दिल्ली । भारतीय रेल और राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आर टी डी सी )द्वारा संचालित विश्व की विख्यात हेरिटेज ट्रेन्स में से एक शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स' नई दिल्ली के सफदरजंग रेल्वे स्टेशन से बुधवार को सायं इस पर्यटन सत्र की अपनी पहली यात्रा पर गन्तव्य स्थानों के लिए रवाना हुई।पहली यात्रा में 32 यात्री राजसी यात्रा पर गये है। यात्रियों में अमेरिका और ब्रिटेन से पांच-पांच, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर से दो-दो, श्रीलंका, यूक्रेन और पोलैंड से एक-एक तथा भारत से 12 यात्री शामिल हैं।

आरटीडीसी की प्रबन्ध निदेशक सुषमा अरोड़ा 
और कार्यकारी निदेशक राजेंद्र सिंह शेखावत, 
ट्रेन का संचालन करने वाली निजी कंपनी ओएण्डएम के मैनेजिंग डायरेक्टर भगत सिंह  लोहागढ़ और निदेशक प्रदीप बोहरा ने हरी झंडी दिखा कर शाही रेल को रवाना किया।

आरटीडीसी की प्रबन्ध निदेशक सुषमा अरोड़ा के इस मौक़े पर कहा कि 1982 में शुरू हुई यह ट्रेन देश की पहली हेरिटेज ट्रेन है। इस शाही को देश की सांस्कृतिक राजदूत कहे तो भी कोई अतिशयोक्ति नहीं है।इस ट्रेन को पिछले तीन महीनों में मैकेनिकल और डिजाइन संबंधी काम करके ट्रेन के लुक को और अधिक बेहतर और फील को उत्कृष्ट कोटि का बनाया गया है ।

अरोड़ा ने कहा कि इस वर्ष दिसंबर में होने वाले राइजिंग राजस्थान इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट समिट के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी और आरटीडीसी के चेयरमैन रवि जैन पर्यटन के क्षेत्र में निवेश पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रहे है।

कार्यकारी निदेशक राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस शाही रेल गाड़ी के माध्यम से राजस्थान के आतिथ्य सत्कार और भारतीय संस्कृति के दर्शन कर देशी विदेशी पर्यटक अभिभूत हो जाते है। उनकी यह यात्रा जीवन पर्यंत अविस्मरणीय रहती है।

ट्रेन का संचालन करने वाली निजी कंपनी ओएण्डएम के मैनेजिंग डायरेक्टर भगत सिंह  लोहागढ़ के अनुसार कि ट्रेन की पहली ट्रिप में 32 विदेशी मेहमान राजसी यात्रा में शामिल है । शाही ट्रेन (ओएण्डएम ) के निदेशक प्रदीप बोहरा ने बताया कि इस ट्रेन में एक बार में 82  यात्री जा सकते है।
भगत सिंह ने बताया कि ट्रेन में एक रूम (केबिन) का सबसे सस्ता पैकेज 12 लाख  और  सबसे महंगा 39 लाख रूपए है। इस लग्जरी ट्रेन की खासियत है की इसके जरिए मात्र सात दिन में राजस्थान और उप्र के आठ शहरों जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर,भरतपुर और आगरा  को कवर किया  जायेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like