GMCH STORIES

रंग लाए सांसद डॉ मन्नालाल रावत के प्रयास

( Read 429 Times)

20 Sep 24
Share |
Print This Page
रंग लाए सांसद डॉ मन्नालाल रावत के प्रयास

उदयपुर । जनजाति अंचल में आधारभूत सरंचनाओं तथा शैक्षिक उन्नयन को लेकर मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। विभिन्न योजनाओं और मदों से सरकार क्षेत्र में विकास कार्य स्वीकृत कर रही है। इसी क्रम में उदयपुर सांसद डॉ मन्नालाल रावत भी क्षेत्र के विकास को गति देने के लिए अर्हनिश जुटे हुए हैं। डॉ रावत के प्रयासों से डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) मद से सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में सड़क व शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूती देने के लिए करोड़ों रूपए की स्वीकृतियां जारी की गई हैं। इसमें सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में सड़क सुदृढीकरण एवं पुलिया निर्माण के लिए 46.98 करोड़ रूपए तथा 178 स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 37.36 करोड़ रूपए स्वीकृत हुए हैं। 

*इन सड़कों के लिए जारी हुई स्वीकृति*
ग्राम पंचायत बगुरवा में अजबरा राजपुत बस्ती से खानारेंट तक की सड़क के लिए 100 लाख रूपए, पीलादर पंचायत में काला पारा से ठींकरी मंगरी बटुका स्कुल तक सड़क के लिए 90 लाख, केवडाखुर्द में प्रावि केवडा कला के पास से रूपलाल धर्मा के मकान तक की सड़क के लिए 10 लाख, जावद में जयसमन्द मेन रोड से से करवेदिया भेरूजी रोड के लिए 30 लाख, केवडा में केवडाकला सेे धई स्कूल तक सड़क के लिए 200 लाख, डेलवास में अमराजी कलाल की दुकान से  खॉकलदेवजी मन्दिर तक सड़क निर्माण के लिए 57.53 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। इसी प्रकार बडावली में मुख्य सडक से जकाडावाला फला वाया वेलडिया सड़क के लिए 100 लाख, मल्लाडा में ढाणी से टोड़ा रोड़ सड़क के लिए 60 लाख, सेपुर में डाकण बावडी से सेपुर सड़क के लिए 90 लाख, डेलवास में क्रेसर प्लान्ट डेलवास से चणावदा सीमा तक के लिए 140 लाख, सलुम्बर में बाबरमाल बजरंग  मार्बल की खान से मुख्य सडक पर ओपी जोशी की खान तक सडक निर्माण के लिए 150 करोड़, मल्लाडा में सीपुर गांव से सीपुर भागल गोमती नदी तक सड़क कार्य के लिए 50 लाख, सिघंटवाडा में बेडादरा पुलिया से जालमाजी के घर की ओर नेवातलाई सड़क के लिए 30 लाख रूपए, सिंघटवाड़ा में कॉडफला स्कूल से सिघंटवाडा तलाई तक सड़क निर्माण के लिए 50 लाख, धावडिया में कतिला स्कूल से माताजी वाया विरजी के घर तक सड़क के लिए 69 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं। इसी क्रम में बडगांव में जनावत चौराहा से हमीरगढ़ वाया भोईवाडी पनवाफला तक सड़क के लिए 118 लाख, धारोद में भगोरा बस्ती से तालाब होते हुए काया तक सड़क निर्माण के लिए 60 लाख रूपए, बस्सी में भीमावत पोल बस्सी से बुझो की भागल तक सड़क के लिए 50 लाख, खेराड में पशु चिकित्सालय से राउमावि खेराड तक सड़क के लिए 50 लाख, उथरदा पंचायत में साकरिया खेडा से झामरी नदी तक सड़क के लिए 40 लाख, गांवडापाल में दौलपुरा पशु उपस्वास्थ्य केन्द्र से खांखरीया भैरव तक सड़क के लिए 140 लाख, ओडवाडिया में लेम्पस से वागतलाई तिकली मंगरी होते टुटामहुडा तक सड़क के लिए 120 लाख, उथरदा में बॉसा से कराकली रोड तक सड़क निर्माण के लिए 60 लाख, गींगला में मेनरोड हनुमानजी से पुरानी टंकी आकिया बस्ती तक सड़क निर्माण के लिए 180 लाख, ईडाणा में कलालों की धर्मशाला से फीला रोड तक सड़क निर्माण के लिए 60 लाख, कांट में खरका तालाब स्कूल से पनवा तक सड़क के लिए 100 लाख, बरोडा में बॉरा महादेवजी से धोलीमगरी तक 50 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। 
इसी प्रकार चन्दोडा में गुडियावाडा रोड से खेरूआ वाया भण्डारिया बस्ती सड़क के लिए 112 लाख, समोडा में काईयो का गुडा से बण्डी तक सड़क के लिए 60 लाख, अमलोदा में माजावत गुडा खेल मैदान से भागल बस्ती तक सड़क के लिए 30 लाख, इण्टालीखेडा में इण्टाली स्कूल से कस्तरु बां स्कूल रोड तक सड़क के लिए 90 लाख, नोली में खारवाफला ड़गार से नोली तक सड़क के लिए 100 लाख, बामनिया में बामनिया उपाध्याय वाडा से गुड तक सड़क के लिए 90 लाख, रूऑव गांव से नोली रोड वाया मेहता ब्राह्मण बस्ती तक सड़क के लिए 100 लाख, पाल सराडा में तोरणिया घाटी से मरेडी रणात फला तक सड़क के लिए 80 लाख, बण्डोली मेन रोड से रूपतलाई चावण्ड तक सड़क के लिए 60 लाख, बाणाकलां में थडा तिराहे से भेरवा बस्ती तक सड़क सुदढृीकरण के लिए 164 लाख, खोडीमहुडी में झांलरदेवी घाटी से प्राथमिक विद्यालय झांलरदेवी तक सड़क निर्माण के लिए 80 लाख, तथा सेमाल में मेन रोड से वाणिया वाली थोरी तक सड़क निर्माण के लिए 60 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। 

*गोमती व टीडी नदी पर बनेंगी पुलिया, सुगम होगा आवागमन*
सांसद डॉ रावत के प्रयासों से डीएमएफटी मद से सलूम्बर क्षेत्र के लिए कई पुलिया और रपट भी स्वीकृत की गई है, ताकि बारिश के दिनों में आमजन को आगमन में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके तहत पाडला में टीडी नदी पर कोटड़ी हाईलेवल पुलिया निर्माण के लिए 261 लाख रूपए, बाणाकलां में गोमती नदी पर पुलिया निर्माण नावडा के लिए 466 लाख रूपए, धावडिया कतिला रोड टीडी नदी पर पुलिया निर्माण के लिए 228 लाख, सिंघटवाडा में खांखदरा टीडी नदी पर पुलिया निर्माण के लिए 200 लाख, पाडला में बलमाता मन्दिर के सामने टीडी नदी पर रपट निर्माण के लिए 172.60 लाख तथा सिघंटवाडा में टीडी नदी पर घाटा फला में रपट निर्माण के लिए 90 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

*विद्यालय भवनों में बनेंगे अतिरिक्त कक्षा कक्ष*
सलूम्बर क्षेत्र में कई विद्यालय भवन में कक्षा कक्षों की कमी के चलते विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। सांसद डॉ रावत की पहल पर डीएमएफटी मद से सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र के 178 विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण के लिए कुल 37.36 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं। उक्त राशि से चिन्हित विद्यालयों में दो-दो अतिरिक्त कक्ष निर्मित किए जाएंगे। इसके तहत सलूम्बर पंचायत समिति क्षेत्र में 82, जयसमंद ब्लॉक में 47, सराड़ा में 28, झल्लारा में 6 तथा सेमारी में 15 विद्यालय चिन्हित किए गए हैं। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like