GMCH STORIES

बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने हेतु प्रतिबद्ध भजनलाल सरकार

( Read 1390 Times)

11 Sep 24
Share |
Print This Page
बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने हेतु प्रतिबद्ध भजनलाल सरकार

उदयपुर । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार अन्नदाताओं को कृषि क्षेत्र की नवीनतम तकनीक से रूबरू करवाने तथा उनकी क्षमता वृद्धि एवं प्रगति हेतु सतत प्रयासरत है। इसी दिशा में हुई बजट घोषणा की अनुपालना में प्रदेश के 100 युवा प्रगतिशील कृषक ’नॉलेज एनहांसमेंट प्रोग्राम’ के तहत इजराइल सहित अन्य देशों में कृषि भ्रमण के लिए जाएंगे। भ्रमण के लिए कृषि एवं पशुपालन में विशेष उपलब्धि में पहचान बनाने वाले सम्मानित प्रगतिशील किसानों एवं पशुपालकों का चयन किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत उदयपुर संभाग से कृषि क्षेत्र के 9 एवं डेयरी क्षेत्र के 1 समेत कुल 10 प्रगतिशील किसानों को विदेश जाने का मौका मिलेगा।
संभाग के 70 किसानों ने दिखाई विदेश यात्रा की रुचि
संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) सुधीर वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के तहत पात्र श्रेणी के प्रगतिशील किसानों द्वारा 10 सितंबर तक आवेदन किये गए। उदयपुर संभाग में उदयपुर जिले के 11, सलूम्बर जिले के 10,राजसमंद जिले के 5, भीलवाड़ा जिले के 22 एवं चित्तौड़गढ़ जिले के 22 किसानों समेत संभागभर के कुल 70 किसानों ने विदेश यात्रा हेतु आवेदन के माध्यम से रुचि जताई है। अब इनमें से भू-स्वामित्व, कृषि क्षेत्र में कार्य करने की निरंतरता, उन्नत टेक्नोलॉजी, प्राप्त पुरस्कार, संस्था में स्थान, आयु, आपराधिक मुकदमें ना होना, शिक्षा तथा वैध पासपोर्ट के आधार पर कुल 100 में से प्राप्त अंकों के आधार पर विदेश यात्रा हेतु मेरिट के आधार पर कुल 10 किसानों का चयन किया जाएगा।
चयन के लिए गाइडलाइन जारी
चयन प्रक्रिया गाइडलाइन के अनुसार ऐसे 50 साल से कम आयु वाले कृषक पात्र हैं, जो पंचायती राज संस्था, सहकारी संस्था, वाटर यूजर एसोसिएशन, कृषि मंडी आदि में पिछले 10 वर्षों से किसी पद पर रहे हैं या एफपीओ के सदस्य हैं। साथ ही, कृषक का पासपोर्ट होना जरूरी है। खेती में किसान द्वारा उच्च कृषि तकनीक संरक्षित खेती, सूक्ष्म सिंचाई, मल्चिंग, सौर ऊर्जा पम्प, ड्रोन फर्टिगेशन, ऑटोमेशन और फार्म पौण्ड आदि अपनाई जा रही हो। पशुपालन क्षेत्र से जुड़ा होने पर संबन्धित का हाईटेक तरीके से 10 साल से गाय, भैंस पालन के साथ ही किसी डेयरी से जुड़ा होना आवश्यक है। भ्रमण के दौरान किसान कम भूमि और कम पानी में बेहतर खेती और उन्नत तरीके से पशुपालन करना सीखेंगे।
समिति करेगी चयनः
कार्यक्रम में प्रगतिशील कृषकों के पारदर्शी चयन हेतु राज्य सरकार  द्वारा जारी निर्देशानुसार संबंधित संभाग मुख्यालय पर अतिरिक्त निदेशक कृषि की अध्यक्षता में संयुक्त निदेशक कृषि विभाग एवं संबंधित जिलों के कलेक्टर, पशुपालन प्रतिनिधि तथा उपनिदेशक आत्मा की सदस्यता में समिति पात्र कृषकों की सूची बना विदेश यात्रा हेतु अनुशंसा करेगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like