GMCH STORIES

देश की राजधानी नई दिल्ली में बनकर तैयार होने वाला राजस्थान भवन सिर्फ एक बिल्डिंग मात्र नहीं बल्कि राजस्थान का दर्पण होना चाहिए

( Read 1272 Times)

10 Sep 24
Share |
Print This Page
देश की राजधानी नई दिल्ली में बनकर तैयार होने वाला राजस्थान भवन सिर्फ एक बिल्डिंग मात्र नहीं बल्कि राजस्थान का दर्पण होना चाहिए

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और सार्वजनिक निर्माण विभाग और पर्यटन मंत्री दिया कुमारी ने  कहा है कि  देश की राजधानी नई दिल्ली में बनकर तैयार होने वाला राजस्थान भवन सिर्फ एक बिल्डिंग मात्र नहीं बल्कि राजस्थान का दर्पण होना चाहिए।

उन्होंने सोमवार को नई दिल्ली में 7,पृथ्वीराज रोड पर  निर्माणाधीन राजस्थान हाउस का निरीक्षण करके के बाद  भवन निर्माण से जुड़े इंजीनियरों  और अधिकारियों से चर्चा करते हुए  यह बात कही।  उन्होंने अधिकारियों से साफ तौर पर कहा कि इस निर्माणाधीन भवन के तैयार होने के बाद जब यहां पर लोग आए, इसके अंदर जब लोग पहुंचे तो आगंतुको को लगे कि हम राजस्थान आ गए हैं। यहां की सारी व्यवस्थाएं राजस्थानी कल्चर से मेल खाते हुए डेवलप होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ेगी तो इसमें जरूरी बदलाव भी किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य में राजस्थानी आर्टिजंस के हुनर और राजस्थानी निर्माण सामग्री का उपयोग करने की हिदायत भी दी।

इसके पहले दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण की कार्य प्रगति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की जिसमें इंजीनियरों ने राजस्थान हाउस पर एक प्रेजेंटेशन दिया कि और अब तक हुई प्रगति की जानकारी दी । बैठक में उप मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन हाउस के पूरे ब्लूप्रिंट को समझते हुए अधिकारियों और इंजीनियरों को स्पष्ट निर्देश दिए की इस भवन के निर्माण कार्य में लगने वाली हर एक सामग्री में राजस्थानी निर्माण सामग्री को प्राथमिकता दी जाए, चाहे वह राजस्थानी पत्थर हो अथवा राजस्थानी पेंटिंग्स होवे। साथ ही  उस भवन को ‘वोकल फ़ोर लोकल' की थीम पर तैयार कर इसके निर्माण में राजस्थान के हुनरबंद कारीगरों की भागीदारी भी सुनिश्चित करनी  चाहिए ताकि हमारे लोगों को रोजगार के अवसर भी मिल सके और इस भवन के निर्माण में राजस्थानी कला और संस्कृति की झलक भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे सके। 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में बनने वाले विश्व स्तरीय भवनों में जब राजस्थानी पत्थर का उपयोग हो सकता है तो राजस्थान हाउस के निर्माण में भी राजस्थानी पत्थर का भरपूर उपयोग किया जाना चाहिए।

दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस में एक सूचना केंद्र और आगंतुकों और व्यवसायियों को राजस्थान से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने के लिए एक बिजनेस सेंटर बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि व्यवसायियों और पर्यटकों के लिए राजस्थान सबसे पसंदीदा जगहों में से एक मानी जाती है साथ ही राजस्थान में दुनिया भर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और हमारी सरकार व्यवसायियों को व्यापारिक सुविधाओं से भरपूर अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ऐसे में दिल्ली में बनने वाले इस राजस्थान हाउस में आगंतुकों को सभी सूचनाएं एक जगह से प्रदान करने और उन्हें राजस्थान की तरफ आकर्षित करने के लिए इसमें सूचना केंद्र कम बिजनेस सेंटर बनाया जाना अति आवश्यक है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like