GMCH STORIES

महाराणा प्रताप से जुड़े सभी स्थलों को जोड़ते हुए विकसित करेंगे प्रताप पर्यटन सर्किट:

( Read 1454 Times)

06 Sep 24
Share |
Print This Page
महाराणा प्रताप से जुड़े सभी स्थलों को जोड़ते हुए विकसित करेंगे प्रताप पर्यटन सर्किट:

उदयपुर,  प्रदेश की उप मुख्यमंत्री तथा वित्त, पर्यटन, सार्वजनिक निर्माण, कला, साहित्य, संस्कृति और पुरातत्व, महिला एवं बाल विकास व बाल अधिकारिता विभाग की मंत्री सुश्री दिया कुमारी ने कहा है कि महाराणा प्रताप पूरे विश्व के लिए वंदनीय हैं और राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुरूप सभी के सुझावों का समावेश करते हुए महाराणा प्रताप से जुड़े समस्त स्थलों को जोड़ते हुए प्रताप पर्यटन सर्किट का विकास किया जाएगा।
उप मुख्यमंत्री गुरूवार शाम टाइगर हिल स्थित प्रताप गौरव केंद्र के पद्मिनी सभागार में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति की ओर से आयोजित प्रबुद्धजन बैठक एवं अभिनंदन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुखद है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू की गई नवीन शिक्षा नीति के बाद युवाओं में अपने इतिहास, संस्कृति के गौरव को जानने की उत्कण्ठा जगी है। महाराणा प्रताप पर्यटन सर्किट के माध्यम से प्रताप के गौरवशाली इतिहास को जानना सुलभ हो पाएगा। प्रताप सर्किट को यथासंभव भव्य रूप देने के प्रयास रहेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार को भी विशेष प्रस्ताव तैयार कर भिजवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप से जुड़े समस्त स्थलों पर पर्यटकों के अनुकूल सुविधाओं का विस्तार करते हुए भव्यता प्रदान की जाएगी, ताकि अधिकाधिक पर्यटक यहां आकर राजस्थान के गौरवशाली इतिहास से परिचित हो सकें।
आरंभ में स्वागत उद्बोधन देते हुए धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने महाराणा प्रताप सर्किट की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप सर्किट का निर्माण इतिहास में अमर होने वाला काम सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि कोई ऐसा घर नहीं जहां महाराणा प्रताप के शौर्य को याद न किया जाता। राज्य सरकार ने महाराणा प्रताप सर्किट को स्वीकृति देकर अभूतपूर्व कार्य किया है और सर्किट विकसित करने से जुड़े समस्त लोगों का प्रयास रहेगा कि इसके लिए स्वीकृत राशि का पूरा-पूरा सदुपयोग हो और प्रताप के गौरव का दिग्दर्शन कराने में किसी प्रकार की कसर न छोड़ी जाए।
इससे पूर्व वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के अध्यक्ष भगवतीप्रसाद शर्मा, महासचिव मदनमोहन टांक, संस्कार भारती के मदनसिंह राठौड़, प्रताप गौरव केंद्र के निदेशक अनुराग सक्सेना आदि ने उपमुख्यमंत्री का शॉल व उपरणा ओढा कर तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन विवेक भटनागर ने किया। आभार प्रदर्शन की रस्म भगवतीप्रसाद शर्मा ने अदा की।

दिवेर विजय महोत्सव पोस्टर का विमोचन
कार्यक्रम के दौरान प्रताप गौरव केंद्र में आगामी 7 अक्टूबर को आयोजित होने वाले दिवेर विजय महोत्सव के पोस्टर का उपमुख्यमंत्री दियाकुमारी, धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत सहित अन्य अतिथियों ने विमोचन किया।
 
प्रताप गौरव केंद्र पर उपमुख्यमंत्री का भव्य स्वागत
उपमुख्यमंत्री देर शाम राष्ट्रीय तीर्थ प्रताप गौरव केंद्र पहुंची। यहां उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल, जिला पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल, समाजसेवी रविन्द्र श्रीमाली, चंद्रगुप्तसिंह चौहान, उप जिलाप्रमुख पुष्कर तेली, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के अध्यक्ष भगवतीप्रसाद शर्मा, प्रताप गौरव केंद्र निदेशक अनुराग सक्सेना सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर व उपरणा ओढ़ा कर स्वागत किया।

महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट परियोजना संबंधी बैठक आज
उपमुख्यमंत्री शुक्रवार सुबह 9 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट परियोजना के निर्माण के संबंध में हितधारकों से सुझाव प्राप्त करने के लिए बैठक लेंगी। इस दौरान धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत सहित कैबिनेट मंत्री, सांसद, विधायकगण सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रबुद्धजन एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like