GMCH STORIES

उदयपुर : मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का अनूठा नवाचार

( Read 1111 Times)

28 Jun 24
Share |
Print This Page
उदयपुर : मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का अनूठा नवाचार

 युवाओं के सपनों को साकार कर विकसित राजस्थान की राह प्रशस्त करने के संकल्प के साथ प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में राजस्थान उत्तरोत्तर प्रगति पथ पर अग्रसर है। सरकार ने युवाओं से जो वादे किए उन्हें त्वरित गति से पूरा किया जा रहा है। सरकार गठन के तत्काल बाद मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने स्वयं रूचि लेते हुए भर्तियां प्रक्रिया तेजी से पूर्ण कराई। इसके परिणाम स्वरूप महज 3-4 माह के अल्प कार्यकाल में ही राज्य सरकार ने 20 हजार से अधिक युवाओं को राजकीय सेवाओं में नियुक्तियां प्रदान कर सौगात दी। इन नवनियुक्त कार्मिकों की राजकीय सेवाओं की शुरूआत उत्सवी अंदाज में करते हुए उनका उत्साह बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने अनूठा नवाचार किया है। इसके तहत 29 जून 2024 को प्रदेश में पहली बार मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव आयोजित किया जा रहा है। राज्य एवं जिला स्तर पर होने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश भर में नवनियुक्त सभी कार्मिकों का अभिनंदन किया जाएगा। वहीं 5000 से अधिक कार्मिकों को समारोहपूर्वक नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री स्वयं चिन्हित कार्मिकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री लोक सेवकों को कर्मयोगी की संज्ञा देते आए हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव भी कार्मिकों को कर्मयोगी की दीक्षा देने का महायज्ञ सिद्ध होगा।

यह है मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव
मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर तत्परता से कार्य कर रही है। सरकार गठन के अल्प काल में ही प्रदेश में तकरीबन 20 हजार युवाओं को राजकीय सेवा में नियुक्त प्रदान की जा चुकी है। इन नवनियुक्त कार्मिकों को राजकीय सेवाओं में उत्सवी शुरुआत देने के लिए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने अनूठा नवाचार करते हुए मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव की परिकल्पना की। 29 जून को राज्य व जिला स्तर पर होने वाले इस रोजगार उत्सव के तहत नवनियुक्त कार्मिकों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। कार्मिकों को वेलकम किट भेंट किए जाएंगे। इसमें मुख्यमंत्री का संदेश, लोक सेवक के दायित्व पुस्तिका, पेन-स्लिप पेड आदि रहेंगे। टैगोर इंटरनेशनल स्कूल ऑडिटोरियम मानसरोवर जयपुर में प्रस्तावित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वयं चिन्हित कार्मिकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। मुख्यमंत्री महोदय चिन्हित जिलों के चयनित कार्मिकों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे।

यह है उद्देश्य :
राजकीय सेवा में नियुक्ति का क्षण किसी भी व्यक्ति के लिए उत्सव से कम नहीं है। मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का मूल उद्देश्य नवनियुक्त कार्मिकों की खुशी को उत्सव के रूप में मनाकर उसके उत्साह को बढ़ाना है। इसके साथ ही कार्मिकों को यह अहसास कराना है कि वह बहुत बड़े परिवार का हिस्सा बनने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा कार्मिकों को कर्मयोगी के रूप में संबोधित करते हैं। नवनियुक्त कार्मिकों को प्रदान किए जाने वाले शुभकामनाएं संदेश में भी मुख्यमंत्री ने कार्मिकों के लिए कर्मयोगी शब्द का ही इस्तेमाल किया है। इस आयोजन के माध्यम से कार्मिकों को कर्मयोगी की भांति अपने कर्तव्यों का पूर्ण निष्ठा के साथ निवर्हन करने की सीख देने का प्रयास है।

इन विभागों को मिले नए कर्मयोगी :
राज्य सरकार ने अपने अल्प कार्यकाल में प्रदेश के हजारों युवाओं के सपनों को साकार किया है। महज 3-4 के दरम्यान ही प्रदेश में 20 हजार से अधिक लोगों को राजकीय सेवाओं में नियुक्तियां प्रदान की गई। इसमें सर्वाधिक 10745 नियुक्तियां माध्यमिक शिक्षा विभाग में दी गई हैं। प्राथमिक शिक्षा में 3659, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 3010, वन विभाग में 1609, गृह विभाग में 292 तथा पशुपालन विभाग में 238 कार्मिकों की नियुक्ति हुई है। इसके अलावा अन्य विभागों में भी नई नियुक्तियां की गई हैं।

समय-समय पर होंगे आयोजन
कार्मिकों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव समय-समय पर आयोजित किए जाएंगे। सरकार की मंशा है कि प्रत्येक एक-दो माह में जब नवनियुक्त कार्मिकों की संख्या 5000 तक हो जाए, इस तरह के आयोजन कर कार्मिकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे, ताकि वे उत्सवी माहौल में अपनी लोक सेवाओं का शुभारंभ कर दायित्वों का निष्ठा से निर्वहन करने के लिए प्रेरित हो सकें।

उदयपुर में सुखाड़िया रंगमंच पर होगा जिला स्तरीय रोजगार उत्सव
मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव के तहत उदयपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में 29 जून को सुबह 11 बजे नगर निगम परिसर स्थित सुखाड़िया रंगमंच संभागार में होगा। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी संभागीय श्रम आयुक्त संकेत मोदी ने बताया कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में होने वाले कार्यक्रम में उदयपुर जिले के तकरीबन 800 से अधिक नवनियुक्त राजकीय कर्मचारी भाग लेंगे। इन कार्मिकों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही वेलकम किट प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री महोदय का वर्चुअल संबोधन एवं संवाद होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like