GMCH STORIES

गीतांजली यूनिवर्सिटी द्वारा दीक्षांत समारोह - 2024 

( Read 4045 Times)

04 Sep 24
Share |
Print This Page
गीतांजली यूनिवर्सिटी द्वारा दीक्षांत समारोह - 2024 

गीतांजली यूनिवर्सिटी में 6 सितंबर 2024 को स्व. नर्मदा देवी अग्रवाल ऑडिटोरियम में दीक्षांत समारोह - 2024 का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर 844 हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को डिग्री प्रदान की जाएगी और 43 गोल्ड मेडल्स उन विद्यार्थियों को दिए जाएंगे, जिन्होंने फाइनल परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए हैं। इसके अलावा, पांच सर्वश्रेष्ठ स्नातकों को भी गोल्ड मेडल्स से सम्मानित किया जाएगा।


कोन्वोकेशन - 2024 के मुख्य अतिथि  श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री, संस्कृति और पर्यटन, भारत सरकार होंगे। इस समारोह में गीतांजली ग्रुप के चेयरमैन और गीतांजली यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री जे.पी. अग्रवाल की उपस्थिति में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को स्वर्ण पदक और डिग्रियां प्रदान की जाएंगी।

इसके साथ ही Honoris Causa से Emeritus Professors की उपाधि पूर्व वाईस चांसलर डॉ. एफ.एस. मेहता और वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. ए.ए. सैफी को उनके चिकित्सा क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर गीतांजली यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डॉ. एस.के. लुहाडिया, गीतांजली ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री कपिल अग्रवाल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंकित अग्रवाल, और गीतांजली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार श्री मयूर रावल की उपस्थिति भी रहेगी।

रजिस्ट्रार श्री मयूर रावल ने बताया कि गीतांजली यूनिवर्सिटी के सभी इंस्टिट्यूट संबंधित वैधानिक निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। अब तक विश्वविद्यालय में लगभग 8,500 छात्रों ने एडमिशन लिया है, जिनमें से 4,200 को डिग्री प्रदान की जा चुकी है। ये छात्र अब देश के विभिन्न हिस्सों में अच्छे हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में यूनिवर्सिटी में कुल 3,476 छात्र हैं, जिनमें मेडिकल – 1,460, अलाइड हेल्थ साइंस – 171, डेंटल – 491, फार्मेसी – 473, नर्सिंग – 458, फिजियोथेरेपी – 358, फेलोशिप – 14, और पीएच.डी. – 51 छात्र शामिल हैं। हमारे फैकल्टी की कुल संख्या 770 है।

पीएच.डी. शोधार्थियों की कुल संख्या 51 है, और अब तक फेलोशिप प्रोग्राम में 14 छात्रों का नामांकन हो चुका है, जिनमें से 12 को फेलोशिप डिग्री प्राप्त हो चुकी है। वर्ष 2023-24 में कुल शोध प्रकाशनों की संख्या 120 है, जिसमें कुल आठ पेटेंट प्रकाशन, चार पेटेंट स्वीकृत, तीन कॉपीराइट्स, 343 चल रही शोध परियोजनाएँ, और चार नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन शामिल है।

गीतांजली यूनिवर्सिटी ‘ग्लोबल पार्टनरशिप फॉर एजुकेशनल एक्सचेंज इन मेडिसिन एंड द हेल्थ प्रोफेशंस’ (GEMx) की सदस्य है। यूनिवर्सिटी ने रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर और एमएसएआई के साथ स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए इंटरनेशनल कोलैबोरेशन की भी शुरुआत की है, जिससे यहाँ के विद्यार्थी विदेश में और वहाँ के विद्यार्थी यहाँ पढ़ाई कर सकेंगे।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंकित अग्रवाल ने घोषणा की कि जल्द ही गीतांजली यूनिवर्सिटी में एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा, जहाँ विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि रिसर्च पॉलिसी की शुरुआत की जा रही है, जिसमें रिसर्च ग्रांट और फंडिंग शामिल हैं।

आयुर्वेदिक कॉलेज के निर्माण की भी घोषणा की गई, जिसकी शुरुआत जल्द ही की जाएगी। इसके साथ ही, एक सराय घर का भी निर्माण किया जाएगा, जिसमें कैंसर, ह्रदय रोग, न्यूरो आदि के रोगियों के परिवार वालों के लिए रियायती दरों पर रहने और खाने की व्यवस्था की जाएगी।

इस प्रेस वार्ता का संचालन ब्रांडिंग और पी.आर. कम्युनिकेशन की मेनेजर हरलीन गंभीर द्वारा किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like