GMCH STORIES

मुख्यमंत्री का आभार

( Read 2521 Times)

21 Jul 24
Share |
Print This Page
मुख्यमंत्री का आभार

                     बिहार में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए बहुप्रतीक्षित बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 को राज्य मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इस महत्वपूर्ण कदम से राज्य में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा और फिल्म इंडस्ट्री को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का मार्ग प्रशस्त होगा। इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (इंपा) के अध्यक्ष अभय सिन्हा ने इस निर्णय पर मुख्यमंत्री का आभार जताया है। साथ ही उन्होंने कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार के माननीय मंत्री श्री विजय कुमार सिन्हा और विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर का भी आभार जताया। इसके लिए  इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन लगातार प्रयासरत रही है, जिस वजह से आखिरकार यह संभव हो पाया। फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 का उद्देश्य बिहार में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करना, स्थानीय प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करना और राज्य को एक प्रमुख फिल्म निर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इस नीति के तहत यहां पर फिल्में बनाने में आसानी होगी। 
अभिनेता रवि किशन, अवधेश मिश्रा, विनय आनंद, राजन कुमार और अभिनेत्री अक्षरा सिंह ने भी बिहार सरकार के निर्णय का गर्मजोशी से स्वागत किया है।

*अभिनेता रवि किशन ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि  बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 के लिए बिहार सरकार को धन्यवाद। इस नीति से अब बिहार में भी अनुदान मिलेगा। इससे लोकल कलाकारों को बहुत काम मिलेगा। बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। मुझे बिहार ने ही सुपर स्टार बनाया था। इसकी मांग हम 2005 से कर रहे थे। यह सभी खुश हैं कि बिहार सरकार ने बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। बिहार के कलाकारों के साथ बिहार के अद्भुत शूटिंग स्थलों को टूरिज्म के रूप में बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का आभार और भोजपुरी, हिंदी व अन्य इंडस्ट्री के मेकर्स का स्वागत है। भोजपुरी इंडस्ट्री इन दिनों जिस कमजोर दौर से गुजर रही है, उसको बल मिलेगा। सबसे ज्यादा अनुदान बिहार में मिलेगा। इससे अच्छी खबर क्या हो सकती है। 

*अभिनेता अवधेश मिश्रा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक कदम है जो बिहार की फिल्म इंडस्ट्री को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। इस नीति से न केवल स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा बल्कि बिहार में फिल्म निर्माण को भी प्रोत्साहन मिलेगा। मैं मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल को धन्यवाद देता हूं।

*अभिनेता विनय आनंद ने भी इस पहल की सराहना की और कहा कि बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 से राज्य में फिल्म निर्माण की संभावनाएं और बेहतर होंगी। इससे स्थानीय कलाकारों और तकनीशियनों को भी काम के अधिक अवसर मिलेंगे। राज्य  की इकोनॉमी बढ़ेगी। इसके अलावा ऐतिहासिक और पुराने लोकेशन पर शूटिंग होगी, जिस वजह से हमारे बिहार की चर्चा पूरे विश्व में होगी। तो पर्यटन का द्वार खुलेगा। यह निर्माता निर्देशकों को भी अच्छी फिल्में बनाने के प्रोत्साहित करेगा। इसके लिए मैं बिहार सरकार के साथ कला, संस्कृति एवं युवा विभाग को भी धन्यवाद देता हूं।

*अभिनेत्री अक्षरा सिंह ने इस नीति को गेम-चेंजर बताया और कहा कि बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 को मंजूरी मिलना, बिहार के कलाकारों के लिए बड़ा अवसर लेकर आया है। फिल्म नीति के जरिए फिल्म कलाकारों को बिहार में शूटिंग करने का अवसर मिल रहा है। इससे स्थानीय कलाकारों को भी काम मिलेगा। इससे पौराणिक और ऐतिहासिक लोकेशन को भी ज्यादा से ज्यादा एक्सपोज मिलेगा, जो पूरे विश्व में लोकप्रिय और प्रशंसनीय है। मैं जमाने से इस दिन का इंतजार कर रही हूं। इसके लिए कला संस्कृति एवं युवा विभाग और बिहार सरकार को साधुवाद। साथ ही सभी कलाकारों को हार्दिक शुभकामनाएं।

*हिंदी फ़िल्म 'शहर मसीहा नहीं' को बनाकर मुंगेर को पहली हिंदी फ़िल्म देने वाले मल्टी टैलेंटेड हीरो राजन कुमार ने कहा कि बिहार की समृद्ध सभ्यता सांस्कृति और टैलेंट को प्रोत्साहित करने की दिशा में यह फ़िल्म पॉलिसी एक नायाब पहल और तोहफा है। इससे बिहार में फिल्म मेकिंग को तेज रफ़्तार मिलेगी।
गौरतलब है कि फिल्म इंडस्ट्री के इन सितारों के समर्थन और सराहना से स्पष्ट है कि बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 से राज्य की फिल्म इंडस्ट्री को एक नई दिशा मिलेगी और यह नीति बिहार को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद करेगी।
प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like