GMCH STORIES

अगले सत्र से विधानसभा होगी पेपरलेस, पहली बार सत्र से पहले होगी सर्वदलीय बैठक - देवनानी

( Read 1240 Times)

23 Jun 24
Share |
Print This Page
 अगले सत्र से विधानसभा होगी पेपरलेस, पहली बार सत्र से पहले होगी सर्वदलीय बैठक - देवनानी

उदयपुर, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी रविवार को उदयपुर के एक दिवसीय दौरे पर रहे। श्री सुंदर सिंह भंडारी चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित होने आए देवनानी शनिवार रात्रि उदयपुर पहुंचे। सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्धजनों ने उनका स्वागत किया।
कार्यक्रम के पश्चात सर्किट हाउस में चर्चा के दौरान देवनानी ने कहा कि सुंदर सिंह भंडारी और श्यामा प्रसाद मुखर्जी का राष्ट्र निर्माण में अतुलनीय योगदान है। राजनीतिक जीवन में कर्मठता, सदाचार, नैतिकता और लोकहित को सर्वोपरि मानने वाले दोनों नेताओं का सादगीपूर्ण जीवन सबके लिए अनुकरणीय है। रविवार सांयकाल देवनानी के जयपुर रवानगी के समय सर्किट हाउस में उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली, दर्शन शर्मा, मनोज जोशी, दीपक शर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य उपस्थित रहे।

अगले सत्र से विधानसभा हो जाएगी पेपरलेस
चर्चा के दौरान देवनानी ने कहा कि विधानसभा का अगला सत्र पूरी तरह से पेपरलेस होगा। इसके लिए वन नेशन - वन एप्लीकेशन के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच एमओयू हुआ है। योजना पर 12 से 14 करोड़ रुपए का व्यय होगा।  प्रत्येक विधायक की टेबल पर लैपटॉप का सेटअप लगवाया जाएगा जिस पर विधायक अपने प्रश्नों के उत्तर ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। विधायकों के प्रश्न प्रस्तुत करने से लेकर उत्तर प्राप्त करने की सारी प्रक्रिया पेपरलेस कर दी जाएगी।

कार्यपालिका की जवाबदेही तय की जा रही
देवनानी ने कहा कि विधायकों के प्रश्नों का समय पर उत्तर मिले, इसके लिए कार्यपालिका की विधायिका के प्रति जिम्मेदारी तय करने के प्रयास किया जा रहे हैं। कोशिश यह है कि विधानसभा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अगले सत्र से पूर्व उत्तर मिल जाय। देवनानी ने बताया कि सदन की कार्रवाई सुचारू चलाने हेतु राजस्थान विधानसभा के इतिहास में पहली बार एक जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई जा रही है। विधानसभा के म्यूजियम में मेवाड़ एवं मारवाड़ के शूरवीरों का जिक्र नहीं होने की जानकारी देते हुए देवनानी ने कहा कि पांच इतिहासकारों की एक कमेटी गठित की गई है इसकी अनुशंसा के आधार पर म्यूजियम में रिक्त स्थानों पर इन शूरवीरों की गाथाओं का अंकन किया जाएगा।

कैलाश मेघवाल की कुशलक्षेम पूछने पहुंचे देवनानी
विधानसभाध्यक्ष देवनानी पूर्व गृहमंत्री कैलाश मेघवाल के कुशलक्षेम पूछने गीतांजली अस्पताल पहुंचे। मेघवाल का स्वास्थ्य इन दिनों खराब है। उनका गीतांजली अस्पताल में इलाज चल रहा है। देवनानी ने चिकित्सकों से उनकी चिकित्सा के बारे में जानकारी ली और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like