GMCH STORIES

भारत का डेटा भारतीय डेटा सेंटर में ही रहना चाहिए: आकाश अंबानी

( Read 2060 Times)

15 Oct 24
Share |
Print This Page
भारत का डेटा भारतीय डेटा सेंटर में ही रहना चाहिए: आकाश अंबानी


नई दिल्ली,  रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में कहा कि भारत का डेटा भारतीय डेटा सेंटर में ही रहना चाहिए, क्योंकि देश में डेटा जनरेशन की रफ्तार एआई के साथ तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने देश में एआई और मशीन लर्निंग डेटा सेंटर स्थापित करने की जरूरत पर जोर देते हुए सरकार से भारतीय कंपनियों को इसके लिए प्रोत्साहन देने की मांग की। इसके साथ ही, उन्होंने डेटा सेंटर नीति 2020 के मसौदे को जल्द अपडेट करने का आग्रह किया।

आकाश अंबानी ने कहा कि विकसित भारत के निर्माण में एआई की महत्वपूर्ण भूमिका है और जियो ने किफायती कीमतों पर शक्तिशाली एआई मॉडल और सेवाएं प्रदान करने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि जियो एक राष्ट्रीय एआई इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहा है, जिससे हर भारतीय को एआई का फायदा मिल सकेगा, ठीक वैसे ही जैसे मोबाइल ब्रॉडबैंड के साथ हुआ था।

प्रधानमंत्री की विज़नरी लीडरशिप की प्रशंसा करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत अब दुनिया को एआई समाधान देने में सक्षम है। उन्होंने आश्वासन दिया कि भारत न केवल मोबाइल इनोवेशन में अग्रणी होगा, बल्कि एआई को अपनाकर एक कनेक्टेड, इंटेलिजेंट भविष्य का निर्माण करेगा, जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

जियो के दो नए 4जी फीचर फोन लॉन्च

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में रिलायंस जियो ने जियो भारत वी3 और वी4 4जी फीचर फोन लॉन्च किए हैं। नए मॉडल्स 1099 रुपए में जल्द ही बाजार में उपलब्ध होंगे। दोनों मॉडल 128 जीबी तक स्टोरेज और 23 भाषाओं के सपोर्ट के साथ आते हैं। सिर्फ 123 रुपए में मासिक रिचार्ज पर अनलिमिटेड कॉल और 14 जीबी डेटा मिलेगा। जियो-टीवी, जियो-सिनेमा, जियो-पे और जियो-चैट जैसे ऐप्स प्री-लोडेड होंगे। वी3 और वी4 जल्द जियो मार्ट और अमेज़न पर उपलब्ध होंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like