GMCH STORIES

मोटर इंश्‍योरेंस पर यह लेख एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस की ओर से एस. विश्वनाथन

( Read 4042 Times)

23 Jul 24
Share |
Print This Page
मोटर इंश्‍योरेंस पर यह लेख एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस की ओर से एस. विश्वनाथन

मोटर इंश्‍योरेंस पर यह लेख एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस की ओर से एस. विश्वनाथन, हेड-अंडरराइटिंग, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस द्वारा लिखा गया है 
बारिश का मौसम आते ही चिलचिलाती गर्मी से हम सभी को खूब राहत मिलती है, लेकिन इस दौरान गाड़ी चलाने वालों के लिए कई चुनौतियाँ भी सामने आती हैं। भारी बारिश, सड़कों पर जगह-जगह भरे पानी और विजिबिलिटी कम होने एवं गाड़ी को नुकसान पहुँचने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इन हालातों से सुरक्षात्मक ढंग से निपटने और अपने गाड़ियों की लंबी उम्र सुनिश्चित करने के लिए आपका बारिश के मौसम से निपटने के लिए तैयार रहना बहुत जरूरी है। कॉम्‍प्रीहेंसिव मोटर इंश्‍योरेंस के साथ सक्रियता से गाड़ी का रखरखाव कर बरसात के मौसम में आप अपनी कार की सुरक्षा कर सकते हैं, इससे आपको मानसिक सुकून भी मिलता है।

मोटर इंश्‍योरेंस एक पॉलिसी है, जो आपकी गाड़ी से जुड़ी दुर्घटनाओं, चोरी और आपकी कार के साथ होने वाली अप्रत्याशित घटनाओं के कारण होने वाले शारीरिक नुकसान या शारीरिक चोट से सुरक्षा प्रदान करती है। मोटर बीमा के अन्य लाभों में दुर्घटनाओं के कारण कार को होने वाले नुकसान के लिए मरम्मत की लागत का कवर उपभोक्ताओं को दिया जाता है। यह मोटर इंश्‍योरेंस आपकी गाड़ियों को चोरी लूटपाट और तोड़-फोड़ से सुरक्षा प्रदान करता है। इस कवर के तहत सड़क हादसों के बाद घायल हुए लोगों को इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा मोटर इंश्‍योरेंस कराने से कई सेवाएँ मिलती हैं, जिसमें गाड़ी के खराब होने की स्थिति में रस्सी से खींचकर उसे पिक करना और ड्राइवर्स को रोडसाइड असिस्‍टेंस प्रदान करना शामिल है। यह आपको न सिर्फ आर्थिक नुकसान से सुरक्षित रखता है, बल्कि आपको आपातकाल में जरूरी सेवाओं आसानी से पहुँच भी मिलती है।    

बारिश के मौसम में मोटर इंश्योरेंस का महत्व 
एस. विश्वनाथन, हेड-अंडरराइटिंग, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कहते हैं कि बारिश का मौसम दुर्घटनाओं का जोखिम बढ़ा सकता है। बारिश में गाड़ियाँ खराब हो सकती हैं और उन्‍हें नुकसान भी पहुँच सकता है। कॉम्‍प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस तरह-तरह की संभावित परेशानियों के लिए एक व्यापक कवरेज प्रदान करता है: 
दुर्घटना और टक्‍कर: बारिश में फिसलन भरी सड़कों और कम दृश्यता से दुर्घटनाएँ हो सकती हैं। कॉम्‍प्रीहेंसिव इंश्योरेंस मरम्मत के खर्च और तीसरे पक्ष की देनदारियों को कवर करता है। 
बाढ़ से नुकसान: भारी बारिश से बाढ़ आ सकती है, जिससे आपके वाहन के इंजन और इलेक्ट्रिकल कलपुर्जों में पानी पहुँच सकता है। इंश्‍योरेंस रिपेयर या रिप्‍लेसमेंट के खर्च को कवर कर सकता है। 
टोइंग और रोड साइड असिस्टेंस: गाड़ी के बीच रास्ते में खराब होने पर इंश्योरेंस कवर में गाड़ी को पिक करने और रोडसाइड असिस्‍टेंस जैसी सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप खराब मौसम में कहीं फंस न जाएँ। 
चोरी और लूटपाट-बारिश के मौसम में चोरी, लूटपाट और तोड़फोड़ का जोखिम बढ़ जाता है। गाड़ी का कॉम्‍प्रीहेंसिव इंश्योरेंस इन जोखिमों से सुरक्षा करता है।  

कॉम्‍प्रीहेंसिव मोटर इंश्‍योरेंस लेने के अलावा, आपका अपनी कार को बारिश के मौसम के लिए तैयार करना भी जरूरी है। बारिश में सफर पर निकलने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी गाड़ी के टायर और ब्रेक गीली और फिसलन भरी सड़कों से निपटने के लिए अच्छी स्थिति में है। घिसे हुए वाइपर ब्लेड्स को बदलें और विंडशील्ड वॉशर फ्लूड टैंक में पानी का स्तर बरकरार रखें। इसके साथ ही, यह भी चेक करें कि गाड़ी की सभी लाइट्स ठीक तरह से काम कर रही हैं, ताकि व्‍यापक दृश्‍यता मिल सके। गाड़ी को बीच रास्ते में खराब होने से बचाने के लिए अपनी गाड़ी की बैटरी और इलेक्ट्रिकल कलपुर्जों का मेंटेनेंस और सर्विसिंग कराएँ, ताकि यह पता चल सके कि आपकी गाड़ी में कोई खराबी तो नहीं है और आपकी गाड़ी सड़क पर दौड़ने के लिए बिल्‍कुल दुरुस्‍त है। 

बारिश के मौसम में ड्राइविंग के कुछ टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। सड़कों पर पानी भरे होने की स्थिति में गाड़ी नहीं चलाना चाहिए, क्योंकि पानी भरा रहने से आप सड़क पर गड्ढों की गहराई या बड़े गड्ढों का अनुमान नहीं लगा सकते। यदि गड्ढा गहरा है, तो आपकी कार में पानी भर सकता है। इसलिए जहाँ सड़क पर पानी भरा हो, वहाँ गाड़ी को धीरे चलाएँ, जिससे पानी एक्सजॉस्ट पाइप में प्रवेश न कर सके। इसलिए ऊँची जगह पर गाड़ी चलाएँ और गाड़ी की पार्किंग ऊँचाई वाली जगहों पर ही करें। पार्किंग के समय गाड़ी की खिड़कियों को कस कर बंद करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे पानी गाड़ी के अंदर नहीं आएगा। 

यदि गाड़ी में पानी भर जाता है और गाड़ी रुक जाती है, तो हाइड्रोस्टेटिक लॉक को बचाने के लिए इसे स्टार्ट करने से बचें, क्योंकि यहाँ से पानी इंजन में प्रवेश कर सकता है। यदि वाहन की पार्किंग के क्षेत्र में बाढ़ आई हो, तो इंजन को नुकसान से बचाने के लिए इसे स्टार्ट नहीं किया जाना चाहिए। इन स्थितियों में ब्रेक्स और एयर फिल्टर की जाँच के साथ इंजन ऑइल, ब्रेक ऑइल और ट्रांसमिशन ऑइल को बदलने के लिए प्रोफेशनल रिपेयरिंग सर्विसेस बहुत जरूरी हैं। ड्राइविंग से पहले गाड़ी के आंतरिक भागों की अच्छी तरह सफाई भी जरूरी है।    

बारिश का मौसम आते ही कॉम्‍प्रीहेंसिव मोटर इंश्‍योरेंस लेकर अपने वाहन को सुरक्षित करें। यह न सिर्फ आपको आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि इससे आपको मानसिक सुकून भी मिलता है। इससे आप पूरे आत्मविश्वास के साथ बरसात के मौसम की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी अपडेट हो और मॉनसून से जुड़े सभी संभावित जोखिमों को कवर करती हो।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like