GMCH STORIES

स्वच्छता को जीवन में संस्कार के रूप में ग्रहण करे – प्रो करुणेश सक्सेना, कुलपति

( Read 1059 Times)

17 Sep 24
Share |
Print This Page
स्वच्छता को जीवन में संस्कार के रूप में ग्रहण करे – प्रो करुणेश सक्सेना, कुलपति

भीलवाड़ा: संगम विश्वविद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया गया। यह अभियान विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) द्वारा चलाया जा रहा है और एनएसएस क्षेत्रीय निदेशालय, जयपुर के तहत संचालित किया जाएगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो करुणेश सक्सेना ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का उद्देश्य सफाई और स्वच्छता को हमारे जीवन में एक संस्कार के रूप में अपनाना है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमें स्वच्छता की शुरुआत अपने कार्यस्थल से करनी चाहिए। प्रो वीसी प्रो मानस रंजन पाणिग्रही ने कहा कि हमें गंदगी फैलाने से बचना होगा और इसके नियंत्रण के लिए विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन रखना होगा। 

रजिस्ट्रार प्रो राजीव मेहता ने स्वच्छता और सफाई पर जोर देते हुए कहा कि स्वच्छता रहेगी तो हम स्वस्थ रहेंगे और इसे एक जन आंदोलन के रूप में लेना होगा। कार्यक्रम संयोजक डा. राजकुमार जैन ने सभी को स्वच्छता के प्रति सजग रहने और हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता बनाए रखने की शपथ दिलाई। 

एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डा. श्वेता बोहरा ने बताया कि आगामी 2 अक्टूबर तक एनएसएस स्वयंसेवक विभिन्न दलों में सफाई अभियान में भाग लेंगे और सिंगल यूज़ प्लास्टिक का संग्रहण एवं निस्तारण करेंगे। इस अवसर पर एनएसएस पीओ श्याम सिंह लखावत, एनएसएस स्वयंसेवक, और फैकल्टी स्टाफ भी उपस्थित थे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like