GMCH STORIES

पारस हेल्थ ने दुर्लभ एम्फीसेमेटस पायलोनेफ्राइटिस का सफल इलाज किया

( Read 1514 Times)

25 Sep 24
Share |
Print This Page

पारस हेल्थ ने दुर्लभ एम्फीसेमेटस पायलोनेफ्राइटिस का सफल इलाज किया

उदयपुर,  पारस हेल्थ उदयपुर ने 50 वर्षीय मरीज में दुर्लभ और गंभीर किडनी संक्रमण, **एम्फीसेमेटस पायलोनेफ्राइटिस**, का सफलतापूर्वक इलाज किया है। रामलाल नाम (बदला हुआ नाम) के मरीज को कम ब्लड प्रेशर, तेज बुखार, और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. आशुतोष सोनी द्वारा गहन जांच के बाद रामलाल को इस गंभीर बीमारी का पता चला।

**एम्फीसेमेटस पायलोनेफ्राइटिस** एक गंभीर संक्रमण है जिसमें बैक्टीरिया किडनी के अंदर हवा के पॉकेट बनाते हैं। यह स्थिति आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों में पाई जाती है, लेकिन रामलाल के मामले में यह और भी गंभीर हो गई, जिससे **हेमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम (HUS)** नामक एक और गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई। HUS तब होता है जब शरीर के कई अंगों में खून के थक्के बनने लगते हैं, जिससे किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है और प्लेटलेट काउंट कम हो सकते हैं।

डॉ. सोनी और उनकी टीम ने तुरंत रामलाल का जीवन-रक्षक इलाज शुरू किया, जिसमें प्लाज़्मा एक्सचेंज थेरेपी, खून को साफ करने के लिए एक विशेष प्रकार का डायलिसिस, और इंटेंसिव केयर सपोर्ट शामिल था। रामलाल को ठीक होने के दौरान सांस लेने में मदद करने के लिए वेंटिलेटर पर रखा गया था। एक या दो उंगलियों में टिश्यू डैमेज (नेक्रोसिस) जैसी गंभीर चुनौतियों के बावजूद, रामलाल में काफी सुधार देखने को मिला। जब उनकी हालत स्थिर हो गई, तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

डॉ. आशुतोष सोनी ने कहा, "यह एक दुर्लभ और इलाज के लिए बहुत कठिन बीमारी थी। रामलाल के मामले में हमारी टीम के सर्वोत्तम प्रयास और त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता थी। हम उनके ठीक होने से बहुत खुश हैं, और यह पारस हेल्थ उदयपुर द्वारा दी जाने वाली उच्च स्तर की चिकित्सा सेवा को दर्शाता है।"

पारस हेल्थ उदयपुर आधुनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और नवीनतम चिकित्सा उपकरणों की मदद से ऐसी जटिल बीमारियों के लिए सबसे अच्छा इलाज प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इस मामले ने अस्पताल की उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की प्रतिबद्धता को दर्शाया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like