GMCH STORIES

आज ही धूम्रपान छोड़ना आपकी सेहत के लिए हो सकता है बहुत फायदेमंद 

( Read 3380 Times)

31 May 24
Share |
Print This Page

आज ही धूम्रपान छोड़ना आपकी सेहत के लिए हो सकता है बहुत फायदेमंद 

धूम्रपान की लत और इसका स्वास्थ्य पर खतरा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में बना रहता है 

उदयपुर, तम्बाकू धूम्रपान दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। तंबाकू धूम्रपान से हर साल 8 मिलियन से ज़्यादा लोग मरते हैं। हालांकि इस स्थिति से पूरी तरह बचा जा सकता है। बस इसके लिए व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ने की ज़रूरत है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर पारस हेल्थ के डॉक्टर धूम्रपान करने वालों को इस जानलेवा आदत को छोड़ने की सलाह देते हैं, क्योंकि धूम्रपान न केवल उन्हें बल्कि उनके परिवारों को भी परेशानी में डालता है।

धूम्रपान न केवल धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है, बल्कि उसके आस-पास के लोगों की सेहत को भी खतरे में डालता है। सेकेंड हैंड स्मोक में 7,000 से ज़्यादा केमिकल होते हैं, जिनमें से कई कैंसर पैदा करने वाले केमिकल माने जाते हैं यानी ये केमिकल कैंसर का कारण बन सकते हैं। सेकेंड हैंड स्मोक के संपर्क में आने वाले लोगों में सांस से संबंधित संक्रमण, हृदय से संबंधित बीमारी, फेफड़ों का कैंसर और अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

पारस हेल्थ के डॉ सुभब्रत दास: सीनियर कंसलटेंट,सर्जिकल ऑन्कोलॉजी उदयपुर ने इस बारे में कहा, “आज धूम्रपान छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे निर्णयों में से एक हो सकता है। इसके लाभ बहुत ज़्यादा है और इसका लाभ आपको तत्काल दिख सकता हैं जैसे कि फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार से लेकर हृदय रोग और कैंसर के जोखिम में कमी तक आदि ऐसे लाभ हैं जो धूम्रपान छोड़ने पर तुरंत नज़र आते हैं। धूम्रपान शरीर को नुकसान तो पहुंचाता ही है साथ ही साथ यह परिवारों और समुदायों को भी गहराई से प्रभावित करता है। धूम्रपान से संबंधित इलाज में खर्च होने से पैसे की कमी हो सकती है, जिससे अक्सर परिवारों पर आर्थिक दबाव पड़ता है। इसके अलावा धूम्रपान करने वालों के बच्चों के भी धूम्रपान करने की संभावना ज्यादा होती है। इससे धूम्रपान की लत और सेहत पर खतरा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में बना रहता है। 

उन्होंने आगे कहा, “इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आइए हम धूम्रपान छोड़ने के लिए सक्रिय कदम उठाकर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं। चाहे आप बदलाव करने के लिए तैयार धूम्रपान करने वाले हों या कोई चिंतित परिवार का सदस्य, जो मदद करना चाहता हो, याद रखें कि सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य बनाने की दिशा में हर प्रयास मायने रखता है।”

इसमें कोई शक नहीं है कि धूम्रपान छोड़ना मुश्किल होता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। सही सहायता और संसाधनों के साथ कोई भी व्यक्ति धूम्रपान की लत से छुटकारा पा सकता है। पारस हेल्थ धूम्रपान छुड़ाने के लिए मदद करने हेतु प्रतिबद्ध है ताकि लोगों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहे। काउंसलिंग और निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी से लेकर बिहेवियरल इंटरवेंशंस तक, पारस हॉस्पिटल प्रत्येक व्यक्ति की ज़रूरतों के अनुसार व्यापक देखभाल प्रदान करता है।

सामूहिक प्रयासों से धूम्रपान मुक्त माहौल बनाना संभव है, ताकि इस माहौल में व्यक्ति और परिवार तम्बाकू के विनाशकारी प्रभावों से मुक्त होकर बेहतर जीवन जी सकें और फल-फूल सकें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like