GMCH STORIES

जॉइंट पोस्टीरियर फॉसा ब्रेन सिस्ट का पारस हेल्थ उदयपुर में सफल ऑपरेशन

( Read 3779 Times)

24 May 24
Share |
Print This Page
जॉइंट पोस्टीरियर फॉसा ब्रेन सिस्ट का पारस हेल्थ उदयपुर में सफल ऑपरेशन

उदयपुर,  अरेकनॉइड सिस्ट (arachnoid cyst) एक प्रकार के दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर होते हैं, जो कुल ब्रेन ट्यूमर का सिर्फ़ एक प्रतिशत होते हैं और जॉइंट पोस्टीरियर फॉसा अरेकनॉइड सिस्ट (giant posterior fossa arachnoid cyst ) बहुत ही दुर्लभ, हज़ारों में एक होते हैं। ज़्यादातर ये जन्मजात होते हैं और कुछ भी तक़लीफ नहीं देते हैं लेकिन कभी कभी इनकी वजह से सिरदर्द , चक्कर, चलने में लड़खड़ाहट और उल्टी हो सकती है। 
पारस हेल्थ हॉस्पिटल उदयपुर में ऐसे ही 50 वर्षीय मरीज़ के जॉइंट पोस्टीरियर फॉसा सिस्ट का ऑपरेशन सफलता पूर्वक न्यूरोसर्जन डॉ अजीत सिंह के नेतृत्व में किया गया है। 50 वर्षीय राजपाल सिंह जी को सिर दर्द, चक्कर, भूलने की समस्या और चलने में लड़खड़ाहट कुछ समय से हो रही थी जिसके बाद वह पारस अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे। यहां डॉ मनीष कुलश्रेष्ठ, सीनियर कंसल्टेंट, न्यूरोफ़िज़िशियन  ने एमआरआई से इस दुर्लभ ब्रेन ट्यूमर का पता लगाया और सभी परिणामों का आंकलन करने के बाद मरीज़ को पारस उदयपुर की ही न्यूरोसर्जन टीम को रेफर किया। डॉ अजीत सिंह, सीनियर कंसलटेंट, न्यूरोसर्जन ने अपनी टीम के साथ मिलकर 50 वर्षीय मरीज़ माइक्रोस्कोपिक तकनीक से ये ऑपरेशन किया। इसमें कुल चार घंटे का समय लगा और दो दिन के बाद मरीज़ को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। इस प्रकार के सिस्ट में यदि समय पर इलाज न मिले तो मरीज़ को सीज़र जैसी समस्या भी हो सकती है जो कि बढ़ती उम्र के साथ काफी दिक्कत पैदा कर सकते हैं।
ऑपरेशन के बाद मरीज़ पूरी तरह स्वस्थ है और अपने रोज़ाना के कार्य आराम से कर पा रहे हैं। वैसे तो यह सिस्ट ज़्यादातर जन्मजात होते हैं और धीरे धीरे धीरे बढ़ते हैं मगर यदि किसी को अगर सिरदर्द , चलने फिरने में समस्या, याददाश्त की समस्या और उल्टी हो तो डॉक्टर से संपर्क कर जाँच ज़रूर करवानी चाहिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like