GMCH STORIES

सीपीआर - आपकी सीख, किसी का जीवनदान‘ अभियान

( Read 316 Times)

04 Oct 24
Share |
Print This Page
सीपीआर - आपकी सीख, किसी का जीवनदान‘ अभियान

उदयपुर,पेसिफिक मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की ओर से आम आदमी को सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) के बारे में जागरूक करने के लिए ‘सीपीआर - आपकी सीख, किसी का जीवनदान‘ अभियान शुरू किया। इस अभियान का आगाज पीएमसीएच के चेयरमेन राहुल अग्रवाल,ऐक्जिक्यूटिव डॉयरेक्टर अमन अग्रवाल,सीईओ शरद कोठारी,पेसिफिक मेडिकल विश्वविधालय के प्रिसिंडेन्ट डॉ.एम.एम.मंगल,डॉ.कपिल व्यास,अभियान के प्रभारी डॉ.दीपक जोशी एवं मॉगीलाल लौहार ने किया।  
इस अवसर पर पेसिफिक मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन राहुल अग्रवाल ने बताया कि 5 अक्टूम्बर से शुरू होने वाले इस अभियान में आगामी छह महीनों में उदयपुर जिले के 400 से अधिक विभिन्न स्थानों पर जाकर पीएमसीएच की टीमांें द्वारा आम आदमी को सीपीआर और फर्स्ट एड के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य लोगों को जीवन रक्षक तकनीकों के महत्व से अवगत कराना है, ताकि वे आकस्मिक परिस्थितियों में तुरंत मदद कर सकें।
पीएमसीएच के ‘सीपीआर - आपकी सीख, किसी का जीवनदान‘ अभियान की शुरूआत पर राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किशनराव बागड़े ने  अपनी शुभकामनाएं दी एवं इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे अभियान आम आदमी को सशक्त बनाने में मदद करते हैं। यह न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का प्रयास है, बल्कि समाज में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ाता है। पेसिफिक मेडिकल कॉलेज का यह कार्यक्रम स्वास्थ्य क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने की दिशा में कदम है। 
इस अवसर पर अभियान के प्रभारी डॉ.दीपक जोशी ने बताया कि हृदय गति रुकने पर सीपीआर व्यक्ति की जान बचा सकता है। सीपीआर (CPR or cardiopulmonary resuscitation)  की ट्रेनिंग हम सभी को लेना चाहिए। यह कभी भी किसी का जीवन बचा सकती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like