GMCH STORIES

नई दवाओं के विकास में उन्नत तकनीक पर पेसिफिक में कार्यशाला

( Read 3047 Times)

15 Jul 24
Share |
Print This Page
नई दवाओं के विकास में उन्नत तकनीक पर पेसिफिक में कार्यशाला

पेसिफिक विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग एवं पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा राष्ट्र स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस ऑनलाइन कार्यशाला का विषय कंप्यूटेशनल अप्रोच इन ड्रग डिस्कवरी एवं ड्रग रिपर्पसिंग था।डीन पीजी स्टडीज प्रोफेसर हेमंत कोठारी ने स्वागत उद्बोधन में एंटीबायोटिक रेस्सिटेंस तथा दवाओं के सुरक्षित उपयोग की महत्ता बताई। उन्होनें इस क्षेत्र में हो रहे शोध व नवाचारों की भी जानकारी दी।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता गौतम बुद्ध वि.वि. के रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी द्वारा एक ही दवा का विविध बीमारियों के लिए प्रयोग करने पर प्रकाश डाला गया; जिसमें की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, मॉलीक्युलर मॉडलिंग का प्रभावी उपयोग समझाया गया। इसके द्वारा दवाओं की खोज में पारंपरिक तरीके की तुलना में 45 प्रतिशत कम खर्च पर आविष्कार किये जा सकेंगे। साथ ही डॉ. त्रिपाठी ने क्यु.एस.ए.आर. मॉडलिंग, फार्माकोफोर मॉडलिंग, प्रोटीन एवं ड्रग डेटा बैंक को विकसित करने की जरूरत बताई।नई दवाओं के विकास के लिए उपलब्ध ड्रग डेटा बंैक की गणनाओं एवं संयोजनों का कंप्यूटराइज्ड प्रयोग करने से शोध की गति बढ़ जाएगी एवं समय की बचत होगी।इसके साथ ही प्रामाणिकता और सटीकता के साथ नई दवाईयां खोजी जा सकेंगी। इसी कंप्यूटराइज्ड आधार पर 1500 नए एमिनो एसिड विकसित किये जा चुके हैं।उल्लेखनीय है कि भारत के पास 450, अमेरिका के पास 400 एवं चीन के पास 1150 ड्रग डेटा बैंक है। कार्यशाला में लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें शोधार्थी, शिक्षक, चिकित्सक एवं छात्र-छात्राएं शामिल थे। इन सभी ने प्रश्न-उत्तर सत्र में सक्रियहिस्सा लेते हुए कार्यशाला को सफल बनाया।

पेसिफिक ग्रुप आॅफ एजुकेशन के गुप प्रेसिडेंट प्रोफेसर बी.पी. शर्मा ने कार्यशाला के विषय एवं उद्देश्य को समझाते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार की कार्यशालाएं प्रतिमाह करवाने की जानकारी दी। पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एंड हाॅस्पिटल के फार्माकोलोजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अमिताभ कुमार एवं सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर एच.पी गुप्ता ने कार्यशाला की समीक्षा करते हुए विषय को तर्कसंगत एवं सार्थक बताया।

पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. एम.एम मंगल नेकार्यशाला के मुख्य वक्ता, विशिष्ट अतिथियों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।कुलपति महोदय ने विश्वविद्यालय के चेयरमेन राहुल अग्रवाल एवं सीईओ शरद कोठारी का विशेष आभार व्यक्त किया जिनकी दूरगामी सोच एवं मार्गदर्शन से ही इस प्रकार के समाजोपयोगी आयोजन सफलतापूर्वक आयोजित हो रहे है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like