GMCH STORIES

प्रो. अमेरिका सिंह, प्रो चांसलर निम्स युनिवर्सिटी का हुआ व्याख्यान 

( Read 1708 Times)

20 Sep 24
Share |
Print This Page
 प्रो. अमेरिका सिंह, प्रो चांसलर निम्स युनिवर्सिटी का हुआ व्याख्यान 


जयपुर निम्स विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेज में प्रो. अमेरिका सिंह, प्रो चांसलर निम्स विश्वविद्यालय, ने "एनवायरमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल एण्ड मॉनिटरिंग" विषय पर व्याख्यान दिया। इस दौरान उन्होंने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण की महत्ता और प्रदूषण नियंत्रण के उपायों पर गहन जानकारी प्रदान की।

व्याख्यान की शुरुआत में प्रो. अमेरिका सिंह ने वैश्विक स्तर पर पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ते खतरे और इसके दीर्घकालिक प्रभावों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि जलवायु परिवर्तन, वायु और जल प्रदूषण, और प्लास्टिक कचरे जैसे मुद्दे आज के समय की सबसे बड़ी चुनौतियाँ हैं। उन्होंने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यक्तिगत स्तर पर उठाए जाने वाले कदमों के बारे में जागरूक किया, जैसे कि रीसाइक्लिंग, प्लास्टिक का कम उपयोग, और ऊर्जा संरक्षण।

लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. तोफेल अहमद ने व्याख्यान की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम छात्रों में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करना आवश्यक है ताकि भविष्य की पीढ़ियाँ एक स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण का लाभ उठा सकें।

व्याख्यान के अंत में डॉ. अहमद ने प्रो. अमेरिका सिंह का धन्यवाद किया और उन्हें छात्रों और फैकल्टी सदस्यों की ओर से आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों ने भी प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा व्यक्त की और व्याख्यान के प्रति अपनी रुचि दिखाई।

इस व्याख्यान ने न केवल छात्रों को ज्ञानवर्धन किया, बल्कि उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित भी किया। इस कार्यक्रम की सफलता के बाद, निम्स विश्वविद्यालय में ऐसे और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like