GMCH STORIES

ग्लोबल समिट 2024, ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, राजस्थान

( Read 1704 Times)

03 Oct 24
Share |
Print This Page

ग्लोबल समिट 2024, ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, राजस्थान

ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, आबू रोड, राजस्थान में आयोजित ग्लोबल समिट 2024 में निम्स विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर प्रो. अमेरिका सिंह बतौर शिक्षाविद शिरकत करेंगे।

ग्लोबल समिट, जो 4 से 7 अक्टूबर 2024 तक आयोजित होगा, का उद्घाटन भारत की राष्ट्रपति महोदया "द्रोपदी मुर्मू" द्वारा "मुख्य अतिथि" के रूप में किया जाएगा। इस अवसर पर राज्यपाल "श्री हरिभाऊ बागड़े" "सम्मानित अतिथि" के रूप में उपस्थिति देंगे।

शिक्षा, साहित्य, कला, खेल, विज्ञान और राजनीति सहित विभिन्न क्षेत्रों की महान विभूतियों की भागीदारी इस समिट को वैश्विक मंच पर और महत्वपूर्ण बनाएगी। इस समिट का उद्देश्य शिक्षा, संस्कृति और आध्यात्मिकता के क्षेत्र में संवाद को बढ़ावा देना और सामाजिक व पर्यावरणीय कल्याण को प्रोत्साहित करना है।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी सहित विभिन्न केंद्रीय और राज्य मंत्री भी इस महत्वपूर्ण आयोजन में भाग लेंगे। समापन समारोह में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री "श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत" बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे।

समिट एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जहां विशेषज्ञ अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और शिक्षा, संस्कृति और आध्यात्मिकता के क्षेत्र में नई संभावनाओं का अनावरण करेंगे। शैक्षिक सत्र में प्रो. अमेरिका सिंह "नई शिक्षा नीति की सार्थकता" पर व्याख्यान देंगे।

ग्लोबल समिट में शिरकत करने वाली प्रमुख शैक्षिक विभूतियों में शामिल हैं:

प्रो. के.एस. रंगप्पा, वैज्ञानिक और मैसूर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति

डॉ. रेणु जैन, कुलपति, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

डॉ. अनिल एम. बिसेन, कुलपति, आईटीएम वोकेशनल विश्वविद्यालय, वडोदरा

प्रो. डॉ. पुण्य प्रसाद रेग्मी, कुलपति, कृषि और वानिकी विश्वविद्यालय, नेपाल

डॉ. आनंद कुमार सिंह, कुलपति, चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय, कानपुर

समिट का उद्देश्य यह समझना है कि आध्यात्मिकता कैसे एक स्वच्छ और स्वस्थ समाज के निर्माण में योगदान दे सकती है। भौतिकवाद और तेज़ जीवनशैली के इस युग में आध्यात्मिकता एक नैतिक दिशा प्रदान करती है जो पर्यावरणीय स्थिरता, सामाजिक न्याय, और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

ब्रह्मा कुमारी संगठन राजयोग ध्यान के माध्यम से मानसिक, शारीरिक और पर्यावरणीय कल्याण को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस ग्लोबल समिट के माध्यम से, आयोजक वैश्विक स्तर पर भारतीय संस्कृति और शिक्षा की महत्ता को उजागर करना चाहते हैं, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए एक नई दिशा प्रदान करेगा।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like