GMCH STORIES

निम्स युनिवर्सिटी में शिक्षक दिवस के अवसर पर "सम्मान समारोह" का हुआ आयोजन

( Read 3058 Times)

06 Sep 24
Share |
Print This Page
निम्स युनिवर्सिटी में शिक्षक दिवस के अवसर पर "सम्मान समारोह" का हुआ आयोजन

निम्स यूनिवर्सिटी ने उत्कृष्ट शिक्षकों के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं : डॉ. पल्लवी तोमर, डॉयरेक्टर फाइनेंस निम्स यूनिवर्सिटी

महान शिक्षक एवं भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर प्रति वर्ष मनाया जाता है शिक्षक दिवस

सम्मान समारोह कार्यक्रम में निम्स युनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. सुंदीप कुमार मिश्रा ने शिक्षक दिवस कि महत्त्व के बारे में बताया।

जयपुर, – निम्स युनिवर्सिटी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर एक भव्य सम्मान समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर निम्स विश्वविद्यालय के संस्थापक और चांसलर प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर ने सम्मानित होने वाले शिक्षकों को शुभकामनाएं प्रेषित की।  प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर ने शिक्षकों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षक का कार्य अपने ज्ञान और समर्पण से विद्यार्थियों के जीवन को सही दिशा प्रदान करना और समाज के उत्थान में योगदान देना है। उनके अनुसार, शिक्षकों की भूमिका समाज की प्रगति में अत्यंत महत्वपूर्ण है और उनके योगदान की सराहना की जानी चाहिए।


समारोह में प्रो. अमेरिका सिंह, प्रो चांसलर निम्स युनिवर्सिटी ने शिक्षक दिवस के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षकों का कार्य केवल ज्ञान का वितरण नहीं है, बल्कि वे समाज को सही दिशा प्रदान करने का कार्य भी करते हैं।

डॉ. पल्लवी तोमर, डॉयरेक्टर फाइनेंस, निम्स युनिवर्सिटी ने कहा कि निम्स यूनिवर्सिटी के उत्कृष्ट शिक्षकों के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। उनके प्रयास और मेहनत के कारण विश्वविद्यालय ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं। एक मात्र शिक्षक ही है जो जीवन में सही मार्ग प्रशस्त करता है।

सम्मान समारोह के दौरान निम्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. सुंदीप कुमार मिश्रा ने शिक्षक दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला और कहा कि यह दिन हमें अपने शिक्षकों की भूमिका और उनके प्रति सम्मान को न केवल याद दिलाता है, बल्कि हमें उनके प्रति आभार व्यक्त करने का भी अवसर प्रदान करता है।

शिक्षक दिवस "सम्मान समारोह" में  क्रमश: डॉ. रवि पुनिया, डॉ. दामिनी सक्सेना, डॉ. मनोज श्रीवास्तव, डॉ. स्नेहदीप, डॉ. अभिषेक वैष्णव, डॉ. प्रशान्त तंगोय, डॉ. नेंसी श्रीवास्तव, डॉ. मुकेश कुमार, डॉ. अंजूम, डॉ. धर्मेन्द्र खत्री, डॉ. आर पी सिंह, डॉ. प्रदीप, सुश्री रश्मि एवं डॉ. एम के सुनील को उत्कृष्ठ शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया।

समारोह के आयोजन में विभिन्न फेकल्टी के डीन और डायरेक्टर्स भी उपस्थित रहे, जिनका योगदान कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण था। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आशीष माथुर ने किया। उन्होंने कार्यक्रम को सुव्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत किया और समारोह के विभिन्न पहलुओं को स्पष्ट रूप से दर्शाया।

इस समारोह ने निम्स युनिवर्सिटी में शिक्षा के प्रति सम्मान और शिक्षक के प्रति आदर को बढ़ावा देने का काम किया, और यह एक प्रेरणादायक अवसर था जो शिक्षकों के उत्कृष्ट कार्य को मान्यता देने का एक प्रयास था


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like