GMCH STORIES

प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर, संस्थापक एवं चांसलर निम्स युनिवर्सिटी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रेषित की शुभकामनाएं

( Read 1183 Times)

04 Sep 24
Share |
Print This Page
प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर, संस्थापक एवं चांसलर निम्स युनिवर्सिटी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रेषित की शुभकामनाएं

जयपुर,   भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस अथवा शिक्षक दिवस के अवसर पर निम्स युनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर ने निम्स विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर ने कहा, शिक्षक केवल शिक्षा ही नहीं देते, बल्कि विद्यार्थियों को जीवन के महत्वपूर्ण मूल्य भी सिखाते हैं। उनके ज्ञान और समर्पण से विद्यार्थियों के जीवन को एक सकारात्मक दिशा मिलती है और समाज की नींव मजबूत होती है।”

इस अवसर पर, निम्स युनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर, प्रो. अमेरिका सिंह ने भी शिक्षकों की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, “शिक्षक का कार्य अपने ज्ञान और समर्पण से विद्यार्थियों के जीवन को सकारात्मक दिशा प्रदान करना तथा समाज की नींव को मजबूत करना होता है। शिक्षकों के बिना समाज की प्रगति संभव नहीं है।”

प्रो. अमेरिका सिंह ने बताया शिक्षक दिवस, जो डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर मनाया जाता है, भारतीय शिक्षा प्रणाली में शिक्षकों की अहम भूमिका को सम्मानित करने का दिन है। डॉ. राधाकृष्णन एक महान शिक्षक और विद्वान थे जिन्होंने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके जन्म दिवस के दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाना उनके प्रति सम्मान और आभार प्रकट करने का एक तरीका है।

शिक्षक दिवस के अवसर पर, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विद्यार्थियों द्वारा अपने शिक्षकों को शुभकामनाएं दी जाती हैं, और शिक्षकों की मेहनत और समर्पण को सराहा जाता है।

निम्स युनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर प्रो. (डॉ.) बलवीर सिंह तोमर की शिक्षक के प्रति सकारात्मक भावना ने शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों को प्रोत्साहित करने का कार्य किया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like