GMCH STORIES

सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय में "दीक्षारंभ" कार्यक्रम का आयोजन

( Read 231 Times)

28 Sep 24
Share |
Print This Page

तारीख: [20 सितंबर से 26 सितंबर, 2024]

महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय ने पहले वर्ष के छात्रों का स्वागत करने और कॉलेज जीवन में उनकी यात्रा को आसान बनाने के लिए, हाल ही में "दीक्षारंभ" नामक एक गहन छह दिवसीय इन्डक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम 20 सितंबर 2024 से 26 सितंबर 2024 तक चला और इसका उद्देश्य छात्रों को उनके शैक्षणिक सफर और विश्वविद्यालय में उपलब्ध संसाधनों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना था। दीक्षारंभ कार्यक्रम का आरंभ, डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक , माननीय कुलपति, महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के आशीर्वाद से हुआ । कार्यक्रम में डॉ. धृति सोलंकी, अधिष्ठाता, सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय ने छात्रों को कॉलेज के उद्देश्य, दृष्टि और मूल्यों से अवगत कराया।

छह दिनों के इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों, जैसे कि अकादमी, उद्योग और सामाजिक सेवाओं से आए विशिष्ट वक्ताओं की श्रृंखला के साथ विशेषज्ञ वार्ताएं आयोजित की गईं। इन सत्रों में व्यक्तित्व विकास, प्रभावी अध्ययन तकनीकों से लेकर करियर योजना तक विभिन्न विषयों को शामिल किया गया, जिसका उद्देश्य छात्रों को सफलता के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करना था।

जानकारीपूर्ण व्याख्यानों के अलावा, छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालय इकाइयों, जैसे केंद्रीय पुस्तकालय, संग्रहालय, खेल परिसर, अनुभवात्मक अध्ययन इकाइयों और महाराणा प्रताप शोध संस्थान का दौरा करने का अवसर मिला। इन दौरों ने छात्रों को कॉलेज में अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक सुविधाओं और सेवाओं का प्रत्यक्ष अनुभव कराया। छात्रों ने सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय के सभी विभागों का भी दौरा किया, जहां प्रत्येक विभाग के प्रमुख ने छात्रों के साथ अपने विभाग के उद्देश्यों, सुविधाओं और करियर के अवसरों पर चर्चा की।

दीक्षारंभ कार्यक्रम का समापन पूर्व छात्र उद्यमियों से परस्पर संवाद के साथ हुआ। प्रतिभागियों से प्राप्त प्रतिक्रिया बेहद सकारात्मक रही है। कई छात्रों ने विषयों की विविधता और अनुभवी पेशेवरों के साथ बातचीत के अवसर की सराहना की। कार्यक्रम का आयोजन डॉ रूपल बाबेल, ऐ डी एस डब्ल्यू और डॉ. कमला महाजनी, क्लब सलाहकार ने किया ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like